चेहरे पर वैक्स करवाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, त्वचा हो जाएगी बेकार

कल्याण आयुर्वेद- लड़कियां आजकल हाथों- पैरों की वक्त के साथ-साथ चेहरे की वैक्स भी करवाने लगी है. चेहरे पर आ रहे अनचाहे बालों को दूर करना जरूरी है क्योंकि यह चेहरे की सारी खूबसूरती खराब कर देते हैं. यदि आपके चेहरे पर बाल होगा तो आपका सारा लुक खराब हो जाएगा. हालांकि वैसे तो चेहरे पर वैक्स करवाने से बचना चाहिए. परंतु बहुत ज्यादा बाल है तो आपको वैक्स करवाना चाहिए, परंतु आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताएंगे जो आपको वैक्स करवाने के बाद नहीं करना चाहिए.

चेहरे पर वैक्स करवाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, त्वचा हो जाएगी बेकार

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

वैक्स के बाद ना करें ब्लीच- यदि आप वैक्स करवाकर आए हैं तो भूलकर भी इसके बाद ब्लीच न करें, यदि आप ऐसा करेंगे तो आपकी स्किन एकदम खराब हो जाएगी क्योंकि ब्लीच नॉरमल स्किन पर ही बहुत इचिंग करती है. ऐसे में आप इसे वैक्स के बाद लगाएंगे तो आपका चेहरा जल जाएगा.

स्क्रब ना करें- जहां हम आपको ब्लीच लगाने से मना कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर इस बात का भी ध्यान रखें कि आप स्क्रब का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें. इस बात का ध्यान रखें अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके चेहरे पर रेडनेस और दाने पड़ जाएंगे.

ज्यादा गर्म जगह पर ना जाएं- जिस दिन आप वैक्स करवा कर आए हैं उस दिन हो सके तो आप गर्म जगह पर ना जाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आप गर्म जगह पर जाएंगे तो आपको पसीना आएगा और पसीने से चेहरे पर पिंपल्स और रेडनेस हो जाएंगी. इसलिए भूल कर भी गर्म जगह पर ना जाएँ. इसके अलावा धूप में बाहर निकलते समय ध्यान रखें कि चेहरा ढका हुआ हो.

खुजली ना करें- वैक्स करवाने के बाद अक्सर खुजली और रेडनेस की समस्या होने लगती है. ऐसे में आप खुजली ना करें और ना ही चेहरे पर बार-बार हाथ लगाएं. अगर खुजली और रेडनेस बहुत ज्यादा हो रही है तो आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्किन को ड्राई ना छोड़े- वैक्स के बाद आप किसी भी एजिंग क्रीम से हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें. इससे जलन और रेडनेस से आपको काफी आराम मिलेगा. यदि आप स्किन को ड्राई छोड़ देती है तो उस पर मुंहासे होने का डर रहता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments