जोड़ों के दर्द से पाएं छुटकारा तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद- जोड़ों के दर्द की समस्या ज्यादातर बुजुर्ग को होती है. लेकिन आजकल की लाइफ स्टाइल और खानपान में गड़बड़ी के कारण युवाओं को भी जोड़ों के दर्द की समस्या हो रही है, खासकर महिलाएं इस समस्या से बहुत परेशान रहती हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाओं का इस्तेमाल भी करते हैं, परंतु उससे कुछ खास लाभ तो होता है लेकिन पेनकिलर का अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुचता है इसलिए अधिक पेनकिलर दवाओं के सेवन से बचना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जो जोड़ों के दर्द से तुरंत राहत देते हैं.

जोड़ों के दर्द से पाएं छुटकारा तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

पपीता- जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए पपीता भी हमारी मदद कर सकता है, पपीते में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और यही विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. साथ ही यह हमें जोड़ों के दर्द से भी आराम देता है. इसलिए ऐसे लोगों को पपीते के सेवन की सलाह दी जाती है.

लहसुन- कच्चे लहसुन का सेवन करने से जोड़ों के दर्द कुछ ही समय में आसानी से गायब हो जाते हैं. परंतु जरूरी है कि सही मात्रा में इसका सेवन किया जाए. इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं होते हैं. इसलिए जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती है उन्हें लहसुन का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए.

हल्दी- दर्द के लिए हल्दी एक बहुत अच्छा आयुर्वेदिक उपाय है. हल्दी में एंटीसिमेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ-साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करता है.

सेंधा नमक- सेंधा नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता है जो पुराने से पुराने जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार होता है. इसके लिए एक कटोरे में गर्म पानी लें और उसमें एक कप सेंधा नमक मिला लें. इसे अच्छी तरह घोलने के बाद इस पानी मैं अपने दर्द वाले घुटनों को डुबोये. आप इस नमक पानी को अपनी नहाने के पानी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्याज- प्याज में एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जिनमे फोटो केमिकल होता है जो शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं. प्याज में सल्फर योगिक होते हैं जो किसी भी प्रकार के दर्द को कम करने में मददगार होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमने कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments