सिर्फ चर्बी जमने से ही नहीं बल्कि इस कारण से भी फूल जाता है पेट, जानिए उपाय

कल्याण आयुर्वेद- बहुत से लोगों को आपने देखा होगा कि जब उनका वजन बढ़ने लगता है तो सबसे पहले उनके पेट के आसपास के हिस्से में चर्बी जमा होने लगती है. जिसकी वजह से पेट फुला हुआ नजर आने लगता है, इस वजह से उनकी पर्सनालिटी और पुरा लुक खराब हो जाता है. लेकिन यह जरूरी नहीं है कि पेट फूलने का कारण मोटापा या चर्बी ही है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके कारण तथा इसके उपाय बताने जा रहे हैं.

सिर्फ चर्बी जमने से ही नहीं बल्कि इस कारण से भी फूल जाता है पेट, जानिए उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

पेट फूलने का कारण- 

* कई बार पाचन क्रिया में गड़बड़ी या पेट में गैस बनने की वजह से भी पेट का आकार बड़ा और फुला हुआ नजर आने लगता है. कई बार अधिक खा लेने, ज्यादा शराब पीने, आइबुप्रोफेन जैसी दवाओं का सेवन करने की वजह से भी पेट में अपच या बदहजमी की समस्या हो जाती है. जिसकी वजह से पेट में दर्द भी होने लगता है और पेट फुला हुआ नजर आता है. 

* ईकोलाई बैक्टीरिया या नोरोवायरस या रोटावायरस जैसे रोग आने की वजह से भी पेट में अक्सर किसी तरह का इंफेक्शन हो जाता है जिस वजह से पेट फुला हुआ नजर आने लगता है.

* पेट फूलने की कॉमन वजहों में से एक है कब्ज. जब लंबे समय तक स्टूल कोलोन में जमा रहता है तो बैक्टीरिया बढ़ता है जिससे पेट में दर्द और गैस की समस्या होती है और पेट फुला हुआ महसूस होता है.

* कभी-कभी शरीर में पानी जमा हो जाता है, दरअसल बहुत अधिक नमक वाली चीजें खाने से शरीर में हार्मोन के लेवल में बदलाव होने की वजह से शरीर में पानी जमा हो जाता है.

आइए जानते हैं पेट फूलने की समस्या को कैसे दूर करें-

* फिजिकल एक्टिविटी करें- रोजाना वॉक पर जाएं, योगा करें, ऐसा करने से पेट में जमा गैस और स्टूल को बाहर निकालने में मदद करती है. जिससे  फूला हुआ पेट वापस सामान्य हो जाता है.

* गैस से आराम दिलाने वाली दवा या सिरप का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. परंतु इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

* गर्म पानी से नहाने गर्म पानी के टब में कुछ देर बैठे और रिलैक्स करें. रिलैक्स करने से स्ट्रेस लेवल कम होगा तथा पाचन तंत्र बेहतर काम करेगा और पेट फूलने की दिक्कत कम होगी.

* पेट फूलने की समस्या हो तो आपको नींबू पानी जरूर पीना चाहिए. इससे भी पेट में मौजूद गैस को खत्म करने में मदद मिलती है.

* जंक फूड, चाय, कॉफी और ज्यादा तली- भुनी चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें. इसकी जगह फाइबर वाली चीजों को डाइट में शामिल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments