एक चम्मच सेब का सिरका कम कर सकता है आपका वजन, जरूर जानें कैसे

कल्याण आयुर्वेद- एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग हमारे घर में सदियों से किया जा रहा है. इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर को अपने आहार में शामिल करने से आप अपना कई किलो वजन कम कर सकते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप एप्पल साइडर विनेगर से अपना वेट लॉस कैसे कर सकते हैं?

एक चम्मच सेब का सिरका कम कर सकता है आपका वजन, जरूर जानें कैसे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है यह एक  मुख्य  चीज है जो वजन घटाने में बहुत मददगार होता है. यह एक शॉर्ट चैन फैटी एसिड होता है जो आपके शरीर में ऐसीटेट और हाइड्रोजन में बदल जाता है. कुछ स्टडी से यह पता चला है कि एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड कई तरीकों से वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है. 

1. चूहों पर हुए एक अध्ययन के अनुसार एसिटिक एसिड रक्तशर्करा लेने के लिए लिवर और मांस पेशियों की क्षमता में सुधार करता है

एक अध्ययन के अनुसार एसिटिक एसिड ग्लूका गण के लिए इंसुलिन के अनुपात को कम कर देता है जो वसा जलाने में मददगार होता है.

मोटापे को कम करने के लिए एसिटिक एसिड या एसीटेट डायबिटीज के मरीजों का वजन बढ़ने से बचाता है तथा लीवर की वसा करने वाले जिनकी अभिव्यक्ति को बढ़ाता है.

एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि एसीटेट आपके मस्तिष्क के केंद्रों को दबा सकता है जो भूख को नियंत्रित करता है. जिससे भोजन का सेवन कम होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

अब जानें कैसे करना है इसे अपने डाइट में शामिल-

अपने डाइट में एप्पल साइडर विनेगर को शामिल करने के कई तरीके हैं एक आसान तरीका यह है कि इसे सलाद के ड्रेसिंग के रूप में जैतून के तेल के साथ इस्तेमाल किया जाए. यह पत्तेदार के साथ खीरे, टमाटर के साथ विशेष रूप से स्वादिष्ट साबित होता है. इसके अलावा इसका उपयोग सब्जियों का अचार बनाने के लिए भी किया जा सकता है या फिर आप चाहे तो उसे पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments