होलिका दहन पर करें ये खास उपाय, खुशियों से भर जाएगा दांपत्य जीवन के साथ सुख- समृद्धि

ज्योतिष शास्त्र- होली रंगों का त्योहार है. इसे देश भर में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. आपको बता दें कि होली खेलने से 1 दिन पहले होलिका दहन होती है. साल 2021 का होली का दहन 28 मार्च को है और 29 मार्च को होली यानी रंग खेली जाएगी.

होलिका दहन पर करें ये खास उपाय, खुशियों से भर जाएगा दांपत्य जीवन के साथ सुख- समृद्धि

हिंदू पंचांग के अनुसार होली का त्योहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इससे पहले होलिका दहन होता है. जिसमें लकड़ी की पूजा अर्चना की जाती है. इसके बाद उसमें आग लगा दी जाती है और लोग इसमे तरह-तरह की चीजें भी डालते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन के समय कुछ ऐसी चीजें डालने की विशेष महत्व होती है जिससे हर संकट दूर होते हैं और परिवार में सुख- समृद्धि आती है तो वही दांपत्य जीवन में भी खुशहाली आती है.

* ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर घर में पैसों की तंगी बनी रहती है तो होलिका दहन के अग्नि में चना, मटर, गेहूं और अलसी डालें. इसके अलावा होलिका दहन के रात को पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाकर सात बार परिक्रमा करें.

* होलिका दहन राख लाकर पूरे घर में छीटें और परिवार के सभी सदस्यों को भस्म का टीका लगाएं. कहा जाता है कि ऐसा करने से सुख- समृद्धि आती है घर में लक्ष्मी का निवास होता है.

* अगर किसी कन्या के विवाह दिक्कत आ रही है या किसी व्यक्ति की शादीशुदा जिंदगी में परेशानियां चल रही है पति- पत्नी के बीच झगड़े- झंझट होते रहते हैं तो होलिका दहन में चुटकी भर सिंदूर डाल दें ऐसा करने से पति- पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है और दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है लेकिन ध्यान रहे कि बिना किसी को बताए यह काम करें.

* धन की कमी दूर करने के लिए होलिका दहन की रात को गोबर के उपले लें. इन्हें किसी रस्सी से बांधकर अपने घर के बाहर लटका दें. ऐसा करने से घर के अंदर मौजूद सभी नकारात्मक शक्तियां बाहर निकल जाती है और धन-धान्य में वृद्धि होती है.

यह जानकारी अच्छी लगी लाइक- शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments