बच्चों के कमरे में कभी न रखें ये चीजें, करना पड़ेगा अफसोस

कल्याण आयुर्वेद- आज के दौर में मां- बाप अगर संपन्न है तो वह घर बनवा रहे हैं या घर खरीद रहे हैं तो वह कोशिश करते हैं कि उनके बच्चों का कमरा अलग हो. चाहे बच्चे छोटे ही क्यों ना हो. यदि आप भी बच्चों के लिए अलग कमरा तैयार करवा रहे हैं तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जिन्हें बच्चों से दूर ही रखना चाहिए.

बच्चों के कमरे में कभी न रखें ये चीजें, करना पड़ेगा अफसोस

तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में-

नुकीली और धारदार चीजें- चाकू, कैंची, पेचकस, डिस्टर, हेयर क्लिप जैसी धारदार चीजों को छोटे बच्चों के कमरे में नहीं रखना चाहिए,

किसी भी तरह की दवाएं- किसी भी तरह की दवाओं को बच्चों के कमरे में नहीं रखना चाहिए. अगर बच्चों की दवाई भी है तो भी उनके कमरों से दूर ही रखें. इन्हें बच्चे खेल- खेल में मुंह में डाल सकते हैं जिससे उन्हें नुकसान हो सकता है.

इलेक्ट्रॉनिक सामान- बच्चों के कमरे में वायर, झालर, फोन, टेबल लैंप जैसे सामान नहीं रखनी चाहिए. इनको इस्तेमाल करने की कोशिश में बच्चों को करंट लगने का खतरा होता है. साथ ही साथ में खेल खेल में इसे मुंह में भी लगा सकते हैं.

शीशा, कांच या चीनी मिट्टी की चीजें- बच्चों के कमरे में शीशा रखने से भी बचना चाहिए, बच्चा गुस्से में या खेल में शीशे पर कुछ भी फेंक कर मार सकता है जिससे शीशा टूट कर बिखर सकता है और बेहद खतरनाक भी साबित हो सकता है.

खेलने वाला सामान और झूला- बच्चों के कमरे में झूला, हिलने वाले फर्नीचर और आराम कुर्सी जैसी चीजें भी नहीं रखनी चाहिए. बच्चा इन पर चढ़ने की कोशिश में गिर सकता है साथ ही हिलने वाला फर्नीचर उसके ऊपर पलट सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments