डायबिटीज के मरीज हैं तो इस तरह कंट्रोल में रखें शुगर लेवल

कल्याण आयुर्वेद- डायबिटीज की समस्या होना आजकल आम बात हो गया है. यह एक मेटाबोलिक बीमारियों का समूह है जिसमें रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है. हालांकि, इन सब समस्याओं की एक वजह है. वह है अनियमित खानपान. इसके अलावा इंसुलिन पैंक्रियास द्वारा बनने वाला हार्मोन भी एक कारण है. आज हम आपको बताएंगे कि आप अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में कैसे रख सकते हैं?

डायबिटीज के मरीज हैं तो इस तरह कंट्रोल में रखें शुगर लेवल

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

जामुन- जामुन का फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है. उतना ही डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. इसके लिए जामुन के मौसम में जामुन के फल खा सकते हैं. जामुन की गुठली का चूर्ण सुबह-शाम भूखे पेट पानी के साथ लेने से काफी फायदा होता है.

करेला- करेला भी डायबिटीज के लिए बहुत जरूरी होता है. इसके लिए करेले का जूस में आंवले के जूस को मिलाकर सुबह-शाम खाली पेट पिएं. साथ ही करेले की सब्जी बनाकर ही इसका सेवन कर सकते हैं.

अमरुद- अमरुद में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने तथा कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मददगार होता है. लेकिन आपको बता दें कि अमरूद के सेवन से ब्लड शुगर के लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

मेथी दाना- मेथी दाना डायबिटीज के लिए बहुत उपयोगी दवाई है. आप इसे किसी भी रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसकी सब्जी बनाकर या इसकी चटनी बनाकर. इसके अलावा पाउडर बना कर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे प्रतिदिन लेने से डायबिटीज में फायदेमंद होता है.

दालचीनी- यह शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता और लो ब्लड शुगर के स्तर में सुधार करने में मददगार होता है. यदि आप इंसुलिन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आधा चम्मच दालचीनी रोजाना सेवन करें. आपको बता दें दालचीनी वजन नियंत्रण में भी फायदेमंद होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments