भूलकर भी तांबे के बर्तन में न रखें ये चीजें, बन सकता है जहर

कल्याण आयुर्वेद- हम बचपन से ही अपने बड़े- बुजुर्गों से यह सुनते आ रहे हैं कि तांबे के बर्तन में पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, इसके लिए आपने रात को तांबे के बर्तन में पानी भरकर तथा सुबह उस पानी को पीने के फायदे के बारे में भी सुना होगा. तांबे का पानी हमारे लिवर और किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन जहां इसके कुछ फायदे हैं तो वहीं से कुछ नुकसान भी हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको तांबे के बर्तन में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए इसके बारे में बताएंगे.

भूलकर भी तांबे के बर्तन में न रखें ये चीजें, बन सकता है जहर

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .नींबू- वैसे तो नींबू हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन नींबू पानी को कभी भी तांबे के बर्तन में नहीं पीना चाहिए. यह हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है क्योंकि यह पेट की समस्या को बढ़ा सकता है.

2 .खट्टी चीजें- तांबे के बर्तन में रखी किसी भी खट्टी चीज का सेवन करना सही नहीं है यदि आप ऐसा करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को तकलीफ पहुंचा सकता है. इसलिए आप घरों में कभी भी आम का सिरका या मुरब्बा तांबे के बर्तन में  ना रखें.

3 .दूध, पनीर या दही- यदि आप तांबे के बर्तन में दूध, पनीर या दही का सेवन करते हैं तो आप अपनी इस आदत को जरूर बदल लें क्योंकि ऐसा करने से कब्ज या फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है.

4 .छाछ- हम सभी जानते हैं कि छाछ हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप तांबे के बर्तन में छाछ का सेवन करते हैं तो यह नुकसानदायक होता है. इसलिए भूलकर भी आप छाछ का सेवन तांबे के बर्तन में न करें. यह सेहत पर बुरा असर डाल सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हां कमेंट में जरूर बताइए और अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments