इन चीजों को खाने के बाद भूलकर भी न पिएं दूध, वरना.......

कल्याण आयुर्वेद- दूध अपने आप में एक पूरा आहार माना जाता है. दूध में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, खनिज, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, अमीनो एसिड, कैल्शियम, विटामिन डी, फास्फोरस और मैग्नीशियम सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. नियमित तौर पर दूध पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है.

इन चीजों को खाने के बाद भूलकर भी न पिएं दूध, वरना.......

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

अगर आपने संतरे, अंगूर, मौसमी या कोई भी खट्टा फल का सेवन किया है तो इसके बाद दूध पीना नहीं चाहिए. इसके अलावा दूध पीने के बाद इन पलों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. ऐसे में पाचन तंत्र में गड़बड़ी हो जाती है और  उल्टी या पेट से संबंधित समस्या भी हो सकती है.

आयुर्वेद में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट तीनों की अधिक मात्रा न लेने की सलाह दी गई है. लेकिन तमाम लोग दूध के साथ ब्रेड, बटर खाना पसंद करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे पेट में भारीपन होता है और पेट से संबंधित समस्या होती है.

मछली खाने के बाद दूध पीना बहुत हानिकारक होता है. इससे पेट में दर्द, सफेद दाग और फूड प्वाइजनिंग हो सकती है.

मूली और जामुन खाने के बाद या इससे पहले दूध का सेवन आपको कई तरह की त्वचा संबंधित समस्याएं दे सकता है, एक प्राकृतिक एक- दूसरे से एकदम अलग होती है. जामुन के बाद दूध पीने से एलर्जी चेहरे पर खुजली और झुर्रियां हो सकती है.

यदि आपने उड़द की दाल का सेवन किया है तो दूध नहीं पीना चाहिए. इससे डाइजेशन खराब हो सकता है. साथ ही इस के मेल से पेट में दर्द, अपच, भारीपन की शिकायत भी हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएंगे और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments