गर्मियों में निखरेगा का आपका चेहरा, इस तरह करें पुदीने से बने फेस पैक इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद- आप सभी ने पुदीने की टेस्टी चटनी का सेवन तो किया नहीं होगा तो कई बार इसे आयुर्वेदिक के तौर पर हाजमे को दुरुस्त करने और पेट दर्द के लिए भी इसका सहारा लिया होगा. लेकिन आपको बता दें कि पुदीना ना केवल इन समस्याओं को दूर करता है बल्कि इसका इस्तेमाल करने से चेहरे को सवारने में भी मदद मिलता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे पुदीने के फेस पैक के बारे में बताएंगे जो त्वचा पर निखार लाएगा.

गर्मियों में निखरेगा का आपका चेहरा, इस तरह करें पुदीने से बने फेस पैक इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

पुदीना, मुल्तानी मिट्टी, शहद और दही- पुदीने की 8-10 पत्तियों को पीस लें. इसमें एक चम्मच भीगे हुए मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट मिलाएं. साथ में आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच  दही मिलाए. इन सभी को अच्छी तरह मिक्स करें. इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें और सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

पुदीना, खीरा और शहद- इस फेस पैक को बनाने के लिए 10- 12 पुदीने की पत्तियों को आधे खीरे के गाढ़ा पेस्ट के साथ मिलाएं. इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें. लगभग 20 मिनट तक रहने दे और फिर ठंडे पानी से धो लें.

पुदीना, गुलाब जल और शहद- पुदीने की 12 से 15 पत्तियों को पीसकर इसमें आधा चम्मच गुलाब जल मिलाएं. साथ ही आधा चम्मच शहद भी मिलाएं. इन तीनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें. इस पेस्ट को पैक की तरह चेहरे पर अप्लाई करें. 15 मिनट तक रहने दे बाद में इसे साफ करें.

पुदीना, हल्दी और गुलाब जल- पुदीने की 15-20 पतियों को बारीक पीस लें. इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. साथ ही इसमें एक चम्मच गुलाब जल भी मिलाएं, सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे पर अप्लाई करें. जब यह सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

पुदीना और गुलाब जल- पुदीने की 15 से 20 पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार करें. अब इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं. दोनों को अच्छी तरह मिक्स करके अपने चेहरे पर अप्लाई करें. सूख जाने पर चेहरे को ठंडे पानी से साफ करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments