आपके कई स्वास्थ्य समस्याओं को चुटकियों में दूर कर देती है खट्टी- मीठी इमली, जानें इसके अनमोल फायदे

कल्याण आयुर्वेद- आपने बचपन से ही खट्टी- मीठी इमली तो बहुत खाई होंगी. आज भी जब इमली की तरफ देखते हैं तो मुंह में पानी आ जाता है क्या आप जानते हैं कि इमली का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है. परंतु भारत में इमली का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है. यह चटनी, सॉस और यहां तक की मिठाइयों में भी इस्तेमाल होती है. इमली खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसे आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके कुछ अनमोल फायदे बताएंगे.

आपके कई स्वास्थ्य समस्याओं को चुटकियों में दूर कर देती है खट्टी- मीठी इमली, जानें इसके अनमोल फायदे

तो आइए जानते हैं इमली के कुछ फायदे-

हृदय की बीमारियों से बचाता है- इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर डाइजेशन तक को अच्छा रखने और हृदय की बीमारियों को दूर रखने तक इमली बहुत फायदेमंद होती है. इमली में विटामिन सी और बी के अलावा कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम और फाइबर भी मौजूद होता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो हमारे लिए फायदेमंद होते हैं.

त्वचा के लिए लाभदायक- यदि आपके चेहरे पर दाग- धब्बे और झाइयां हैं जिससे आप परेशान है तो इमली का इस्तेमाल फायदेमंद होगा. इमली में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं जो त्वचा को भीतर से साफ करने में मदद करता है.

वेट लॉस करने में मददगार- यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इमली खाने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है क्योंकि इसमें फ्लेवोनॉयड्स और पॉलीफेनॉल होते हैं. इसके अलावा इमली हाइड्रोक्लोरिक एसिड से भरपूर होती है जो एमिलेज को रोककर भूख को कम करती है. इमली में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है और इसमें फैट की मात्रा बिल्कुल नहीं होती है.

डायबिटीज में फायदेमंद- जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उन्हें इमली का सेवन जरूर करना चाहिए. इमली में पाया जाने वाला एंजाइम अल्फा एमीलेस ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है और डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मददगार होता है.

पाचन के लिए फायदेमंद- इमली का उपयोग प्राचीन काल से ही एक अच्छे पाचक के रूप में किया जाता है क्योंकि इसमें टारटरिक एसिड, मैलिक एसिड और पोटेशियम होते हैं. इसका इस्तेमाल करने से कब्ज की समस्या दूर होती है. इसके अलावा इसके सेवन से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और शरीर वायरल इन्फेक्शन से कोसों दूर रहता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments