सेहत का ख्याल रखती है हींग, जरूर जानें इसके अनमोल फायदे

कल्याण आयुर्वेद-  हींग एक मसाला है जिसका प्रयोग लगभग हर घर में किया जाता है. हींग से न केवल सब्जी का स्वाद बेहतर होता है बल्कि स्वास्थ्य को भी फायदा मिलता है. आयुर्वेद के अनुसार हींग कई तरह की बीमारियों में लाभदायक होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको हींग के फायदे के बारे में बताएंगे.

सेहत का ख्याल रखती है हींग, जरूर जानें इसके अनमोल फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

सिर दर्द- माइग्रेन के कारण आपके सिर में दर्द होने पर हींग निश्चित रूप से आपकी समस्या को हल कर सकता है. हींग में एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद करता है जिससे आपका सिर दर्द ठीक होता है.

अपच का इलाज- यदि आपको अपच और पेट से जुड़ी कई समस्याओं से सामना करना पड़ रहा है तो हींग का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही किया जा रहा है. इसके एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व खराब पेट, एसिडिटी पेट के कीड़े, इरिटेबल, बॉवेल सिंड्रोम आदि समस्या में राहत दिलाते हैं.

दांत का दर्द- दांत का दर्द बहुत असहनीय होता है. यदि आपको भी इसकी समस्या है तो दांत जब भी दर्द करे तो आप हींग का सेवन करें. गुनगुने पानी में थोड़ी सी हींग डालकर दो से तीन बार कुल्ला करें, दांत दर्द दूर होने के साथ-साथ मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया भी दूर हो जाएंगे.

कान का दर्द- हींग में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण कान के दर्द को भी दूर करने में मददगार होते हैं. इसके लिए आप एक बर्तन में दो चम्मच नारियल का तेल गर्म करें और फिर इसमें एक चुटकी भर हींग डालकर इसे हल्की आंच पर गर्म करें. जब यह गुनगुना रहे तब इसे हल्की सी मात्रा में अपने कान में डालें. ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिल सकती है.

कैंसर से बचाता है- शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हींग लगातार खाने से यह फ्री रेडिकल से शरीर को बचाते हैं. इसकी कैंसर प्रतिरोधी क्षमता कैंसर कोशिकाओं के विकास में रुकावट पैदा करती है. जिसके कारण आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचे रहते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments