कई जटिल बिमारियों का इलाज है कलौंजी, जानें इसके फायदे

कल्याण आयुर्वेद- भारत की रसोई तरह-तरह के मसालों से भरी रहती है. इसलिए हम कह सकते हैं कि यहां के लोग काले बीज या कलौंजी से अनजान नहीं होंगे. आज के इस पोस्ट में हम आपको कलौंजी के फायदे के बारे में बताएंगे.


तो आइए जानते हैं विस्तार से-

वजन कम करने में सहायक- मोटे लोगों के शरीर में ब्लड शुगर को काबू करने में इंसुलिन का उपयोग करने की क्षमता पर दबाव बढ़ता है. ऐसे में सिर्फ एक चम्मच कलौंजी वजन कम करने में कारगर है.

सूजन कम करने में सहायक- टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के शरीर में सूजन अधिक देखने को मिलता है. सूजन की समस्या ब्लड शुगर बढ़ने से होती है. शुगर को कम करने के लिए कलौंजी या कलौंजी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रोल को करता है कम- डायबिटीज के मरीजों को दिल की बीमारी होने का खतरा रहता है क्योंकि हाई ब्लड शुगर के वजह से लोगों में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है और गुड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगते हैं.

कलौंजी को चाय के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं- कलौंजी की चाय को बनाने के लिए सबसे पहले आपको आधा चम्मच कलौंजी का तेल लेना है. इसे काली मिर्च में मिलाएं और इसे अच्छे से उबालें. इसके बाद इसका सेवन कर सकते हैं. कलौंजी की चाय सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments