कंडीशनर इस्तेमाल करते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

कल्याण आयुर्वेद- कंडीशनर बालों को हेल्दी रखने के लिए एक इनग्रेडिएंट है. बहुत अधिक या बहुत कम कंडीशनर लगाना भी एक गलती है. इसके अलावा भी आप कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो आपके बालों के लिए हानिकारक होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही गलतियों से आपको रूबरू करवा देंगे.

कंडीशनर इस्तेमाल करते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

बालों की जड़ों में कंडीशनर न लगाएं- बालों की जड़ों में कभी भी कंडीशनर नहीं लगाना चाहिए. आपके बालों को भी खराब कर सकता है और नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि बालों की जड़ों में पहले से ही काफी मात्रा में तेल होता है.

गलत कंडीशनर का इस्तेमाल- अपने बालों की फितरत जाने बगैर किसी भी तरह का कंडीशनर लगा लेते हैं यदि आपके बाल पहले से ही सेहतमंद है तो आपको डीप कंडीशनर रिंग की कोई जरूरत नहीं है ऐसा करने पर आपके हेल्दी हेयर भी खराब हो जाएंगे.

कंडीशनर से पहले शैंपू करना- हम बालों की देखभाल के लिए इसी आईडिया के साथ पढ़े हुए हैं कि बालों में शैंपू पहले करना चाहिए और उसके बाद कंडीशनर लगाना चाहिए. लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि पहले बालों में कंडीशनर लगाकर धोने से पहले के लिए छोड़ दिया जाए और फिर शैंपू करना चाहिए. बालों के वॉल्यूम लेवल में सुधार करता है.

बहुत देर तक बालों में लगाए रखना- कई लोग ऐसा सोचते हैं कि बालों में अधिक समय तक कंडीशनर लगाकर रखने से वह बालों को ज्यादा फायदा देता है लेकिन आपको बता दें कि अच्छे नतीजे पाने के लिए कंडीशनर को बालों में लगे रहने देने का अधिकतम समय केवल 3 मिनट ही है. यदि कंडीशनर को बालों में ज्यादा देर तक लगा कर रखेंगे तो इससे बाल रूखे, तैलीय और हल्के हो जाते हैं.

अधिक कंडीशनर का इस्तेमाल- बालों पर बहुत अधिक कंडीशनर करना बालों को और नुकसान पहुंचाता है इससे बाल कमजोर पड़ने लगते हैं. चाहे फिर आपके बाल नार्मल हो या बेहद अच्छे सभी के लिए बस एक सिक्के के बराबर ही कंडीशनर का इस्तेमाल करने की जरूरत होती है. यदि आपके बाल बहुत मोटे या घुंघराले हैं तो आप थोड़ा अधिक कंडीशनर लगा सकते हैं लेकिन किसी भी कीमत पर अत्यधिक कंडीशनर न लगाएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments