गले की खराश से हैं परेशान, तो करें ये उपाय, होगा कमाल का फायदा

कल्याण आयुर्वेद- गले की खराश एक आम समस्या है. जिससे बहुत लोग परेशान हैं. इसे दूर करने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन कुछ खास लाभ नही मिलता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको गले की खराश की समस्या को दूर करने के लिए उपाय बताएंगे.

गले की खराश से हैं परेशान, तो करें ये उपाय, होगा कमाल का फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तर से- 

1.नमक के पानी से करें गरारा- यदि आपको गले मे खराश की समस्या हो जाये तो इसके लिए आप गुनगुने पानी मे नमक डालकर गरारा करने से गले की खराश से जल्द छुटकारा मिलता है. इससे आपके गले के भीतर सूजन कम होती है साथ ही मांसपेशियों को आराम मिलता है.

2 .मुलेठी- सोते समय 1 ग्राम मुलेठी की छोटी सी गांठ मुंह में रखकर कुछ देर तक चबाते रहें, उसके बाद आप चाहे तो ऐसे मुंह में रखकर ही सो सकते हैं. इससे सुबह तक गले का दर्द और सूजन ठीक हो जाएगा.

3 .काली मिर्च और तुलसी- एक कप पानी में चार से पांच कालीमिर्च एवं तुलसी की थोड़ी पत्तियों को उबालकर उसका काढ़ा बनाएं और इस काढ़े को पिने से गले की खराश और गले में दर्द की समस्या दूर होगी.

4 .सौंफ- गले में खराश होने पर सुबह-सुबह सौंफ चबाने से भी गला ठीक हो जाता है.

5 .मुनक्का- जिन लोगों का गला हमेशा जुकाम में एलर्जी के कारण खराब रहता है उन्हें सुबह- शाम चार से पांच मुनक्के का सेवन करना चाहिए. लेकिन ध्यान रखें कि इसके ऊपर से पानी ना  पिएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments