सेहत के लिए रामबाण है मात्र 2 लौंग, रोजाना सुबह खाए और देखें कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद- लौंग आमतौर से भारतीय किचन में इस्तेमाल किया जाता है. लौंग का इस्तेमाल खुशबू और जाएका के लिए होता है और विभिन्न प्रकार की डिशों की तैयारी में शामिल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौंग हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको रोजाना सुबह 2 लौंग खाने के फायदे बताएंगे.

सेहत के लिए रामबाण है मात्र 2 लौंग, रोजाना सुबह खाए और देखें कमाल के फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

इम्यूनिटी बढ़ाता है- लौंग में विटामिन सी होता है जो शरीर में सफेद रक्त कोशिका बढ़ाने के लिए जाना जाता है. उसके अलावा यह बीमारी हो या किसी संक्रमण से शरीर की लड़ाई में मदद करता है. 2 लौंग सुबह में खाने से आपको स्वस्थ रहने और बीमारियों से दूर करने में मदद करता है.

पाचन के लिए फायदेमंद- आजकल ज्यादातर लोग पाचन से जुड़ी समस्याओं से परेशान है. यदि आपको भी ऐसी समस्या है तो सुबह में लौंग खाने से आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी. लौंग पाचन एंजाइम के स्राव को बढ़ाते हैं जो पाचन से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज और अपच की समस्या को रोकती है.

दांत दर्द से छुटकारा- लौंग का तेल आमतौर पर दांत दर्द को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें लौंग खाने से भी दांत दर्द कम करने में मदद मिलती है. लौंग में चेतना शून्य करने वाले गुण होते हैं जो कुछ देर के लिए असुविधा को रोकता है. इसके अलावा अगर आप अपने दांत का इलाज करवा रहे हैं तो लौंग खाना दर्द को शांत करने में मदद करता है.

सिर दर्द से छुटकारा- यदि आप सिर दर्द की समस्या से परेशान है तो लौंग आपके लिए फायदेमंद है. इसमें एनाल्जेसिक और सूजन दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं. जिसके कारण यह सर दर्द की समस्या को भी दूर करता है. आप चाहे तो सीधे लौंग का सेवन कर सकते हैं या फिर इसे एक गिलास दूध में मिलाकर पी सकते हैं. इसके अलावा लौंग का तेल सिर पर लगाने से भी आपको फायदा मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments