इन 5 कामों को करने के बाद तुरंत न करें स्नान, हो सकता है बड़ा नुकसान

कल्याण आयुर्वेद- गर्मी में तो अक्सर लोग दिन में तीन से चार बार नहा लेते हैं. लेकिन हर दिन हम कुछ ऐसे काम करते हैं जिसके तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए. अगर हम ऐसा करते हैं तो इसका हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही 5 कामों के बारे में बताएंगे जिसे करने के बाद तुरंत हमें नहीं नहाना चाहिए.

इन 5 कामों को करने के बाद तुरंत न करें स्नान, हो सकता है बड़ा नुकसान

आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .कहीं बाहर से आने के बाद- जब आप कहीं बाहर से पैदल चलकर या फिर लंबी ड्राइविंग के बाद घर आते हैं तो तुरंत नहीं नहाना चाहिए. ऐसा करने से पहले कम से कम 30 मिनट का ब्रेक जरूरी है क्योंकि जब हम बाहर से आते हैं फिर चाहे पैदल आ रहे हो या फिर लंबी ड्राइविंग या राइडिंग के बाद इस दौरान हमारे शरीर के अंदर की गर्मी काफी बढ़ी हुई होती है. ऐसे में शरीर पर पानी गिरने से उसका तापमान गड़बड़ा जाता है और आप जुकाम, सर्दी या फिर सिर दर्द की समस्या से परेशान हो सकते हैं.

2 .खाना खाने के बाद- खाना खाने के तुरंत बाद कभी नहीं नहाना चाहिए. यदि आपको नहाना ही है तो खाना खाने से पहले नहाए या खाना खाने के कम से कम 2 घंटे बाद नहायें. खाना खाने के बाद शरीर में भोजन को पचाने वाली ऊर्जा काफी हाई हो जाती है लेकिन नहा लेते हैं तो पानी के कारण हमारे शरीर का तापमान कम हो जाता है. ऐसे में गर्मी और सर्दी के कारण खाना सही से नहीं पच पाता है और डाइजेशन खराब हो जाता है. ऐसे में आपको कब्ज की समस्या भी हो सकती है. इसके अलावा व्यक्ति को बुखार और सिरदर्द की दिक्कत हो सकती है.

3 .गर्म पेय पदार्थ को लेने के बाद- यदि आपने गर्म पेय पदार्थ जैसे चाय या कॉफी आदि का सेवन किया है तो उसके तुरंत बाद नहाना चाहिए. यदि आप गुनगुने या फिर गर्म पानी से नहा रहे हैं तो कम से कम 1 घंटे के बाद नहा सकते हैं. लेकिन अगर आप नॉर्मल पानी से नहा रहे हैं तो कम से कम 2 घंटे बाद ही नहाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि जब हम गर्म पदार्थ का सेवन करते हैं तो उनका तापमान हमारे सामान्य भोजन के तापमान से अधिक होता है. इससे शरीर का तापमान काफी तेजी से बढ़ जाता है. जिसे प्राकृतिक रूप से सामान्य होने में कम से कम डेढ़ से 2 घंटे लग जाते हैं.

4 .सो कर उठने के बाद- अगर आप सुबह सोकर उठने के बाद ही शावर के नीचे खड़े हो जाते हैं तो ऐसा करने की आदत जल्द ही छोड़ दें. यह क्रिया आपको हार्ट और बीपी का मरीज भी बना सकता है. सोते समय हमारे शरीर का तापमान अधिक होता है और ब्लड फ्लो की स्पीड अधिक होती है. अगर हम बिस्तर से उठ कर जाकर नहा लेते हैं तो हमारा शरीर सर्दी गर्मी का शिकार हो जाता है. सुबह के समय सो कर उठने के करीब आधे घंटे बाद ही नहाएं. इस बीच आप ब्रश करें, फ्रेश हो और अपने दिन की प्लानिंग करने का काम करें.

5 .एक्सरसाइज या डांस क्लासेज के बाद- यदि आप योग, एक्सरसाइज या डांस क्लासेस करते हैं तो उसके दौरान हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बहुत तेजी से होने लगता है. इससे हमें गर्मी का एहसास होता है. आमतौर पर लोग गर्मी से बचने के लिए ही तुरंत नहा लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. इन क्रियाओं को करने के बाद शरीर का तापमान सामान्य होने में टाइम लगता है. जब आपकी सांस सामान्य गति से आने लगे दिल की धड़कन सामान्य हो जाए और आप खुद को शांत अनुभव करें तभी नहाए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments