रोजाना करें इन 5 चीजों का सेवन, मर्दाना कमजोरी सहित कई बिमारियों को कर देगा ख़त्म

कल्याण आयुर्वेद- हर किसी की चाहत होती है कि हमारा शरीर स्वस्थ रहें और स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ भोजन होना जरूरी होता है. इसलिए भोजन को सही समय पर और सही मात्रा में सेवन करना जरूरी है. अक्सर लोग स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन सेवन करने का समय बहुत गड़बड़ होती है. जिसकी वजह से वह बहुत कुछ खाते हुए भी उस चीज का लाभ नहीं उठा पाते हैं. इसलिए आज हम आपको ऐसी पांच चीजों के बारे में बताने की कोशिश करेंगे. जिनका सेवन प्रतिदिन सुबह खाली पेट आपको करना चाहिए. बस उसके लिए आपको प्रतिदिन सुबह उठकर ब्रश करना है और इन चीजों का सेवन करना है. इन चीजों के नियमित सेवन करने से कैंसर, बवासीर, मोटापा, खून की कमी, कब्ज, मर्दाना ताकत में कमी जैसी कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलेगी.

रोजाना करें इन 5 चीजों का सेवन, मर्दाना कमजोरी सहित कई बिमारियों को कर देगा ख़त्म
चलिए जानते हैं उन पांच चीजों के बारे में-

1 .किशमिश-

किशमिश अंगूर को सुखाकर तैयार किया जाता है. इसमें वह सब तत्व पाए जाते हैं जो किशमिश में पाए जाते हैं. किशमिश के अंदर विटामिन, कैल्शियम, जिंक, कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते हैं. इसका सेवन आप रात भर पानी में डुबोकर सुबह खाली पेट आसानी से कर सकते हैं. इसके सेवन से मर्दाना कमजोरी, बवासीर, खून की कमी, थकान, शारीरिक कमजोरी आदि दूर हो जाती है.
2 .गुड़ और गर्म पानी-

सुबह खाली पेट गर्म पानी और गुड़ का सेवन किया जाए तो यह शरीर को काफी एनर्जी देने का काम करता है. गुड़ खाने से खून की सफाई होती है और नया खून का निर्माण भी तेजी से होता है. दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करता है. शरीर में आई कमजोरी को यह दूर करने में काफी मददगार होता है. इसके नियमित सेवन से शरीर में एनर्जी लेवल को आसानी से बढ़ाया जा सकता है. यदि आप को भोजन पचाने में दिक्कत होती है तो आप गर्म पानी के साथ गुड़ का सुबह खाली पेट सेवन करें. इसके सेवन से कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी तमाम समस्याएं दूर होकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगा. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है उन्हें रोज गुड़ खाना चाहिए. गुड में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मददगार होता है.
3 .भीगे बादाम-

बादाम के अंदर ओमेगा- 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, फास्फोरस जैसे कई तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. कच्चे बादाम का सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है. यदि आप इसे भिगोकर सेवन करते हैं तो छिलकों के अंदर मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. सुबह के समय आप बादाम के छिलके को उतारकर खाएं. बादाम के छिलके में टोक्सिक नाम का एक तत्व मौजूद होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक लेता है.
4 .लहसुन-

लहसुन का इस्तेमाल हर घर में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन भोजन में मिला हुआ लहसुन उतना अधिक फायदेमंद नहीं होता है जितना कि इसका कच्चा सेवन करना फायदेमंद होता है. इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. लहसुन खाने से मेटाबॉलिक तेज होता है. जिससे गैस्टिक, पेट फूलना, आदि समस्याएं दूर होती है. यह शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद बनाए रखने के लिए अच्छा ऑप्शन है. इसके नियमित सेवन करने से शारीरिक कमजोरी, मर्दाना कमजोरी और शरीर में पोषक तत्वों की कमी की समस्या से छुटकारा मिल जाती है. इसके लिए लहसुन की एक कली को सुबह खाली पेट चबाकर खाना चाहिए.
5 .अमरूद की पत्ती-

अमरूद की पत्ती का नाम सुनकर आपको लगा होगा कि अमरुद खाया जाता है पति तो बेकार है. लेकिन आपको बता दें कि अमृत की पत्तियां सेहत की भंडार होती है. यह उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जिनके दांत कमजोर हैं या जिन्हें खाने पीने में तकलीफ होती है. यदि आप दो पत्तियां रोज सुबह खाली पेट जब आते हैं तो दांतो से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर हो जाती है. यदि आपका पेट साफ नहीं होता है या कब्ज की समस्या बनी रहती है तो दूर हो जाएगी और पेट भी अच्छे से साफ होगा. इसलिए आपको सुबह खाली पेट अमरूद की दो कोमल पत्तियों को नियमित चढ़ाना चाहिए.

Post a Comment

0 Comments