बढ़ते वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

कल्याण आयुर्वेद - मोटापा बढ़ना कई बीमारियों का कारण है. लोग ना केवल बढ़ते वजन से परेशान है, बल्कि इस वजह से लोगों का आत्मविश्वास भी कम हो जाता है और यह आपकी लाइफ स्टाइल तनाव और खान-पान के कारण होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे फल बताएंगे, जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

बढ़ते वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.संतरा - आप अपनी डाइट में संतरा को जरूर शामिल करें. इसमें कैलोरी की कम मात्रा होती है. इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं. यह वजन को कम करने में मदद करते हैं. संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. यह आपकी यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. गर्मियों में इसका सेवन करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.

2.स्ट्रॉबेरी - स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा कम होती है. यह बैली फैट कम करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से आप का पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह दिखने में लाल रंग की होती है और काफी स्वादिष्ट भी होती है.

3.अनानास - अनानास में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. यह पेट की चर्बी और वजन को कम करने में मददगार होती है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसलिए इसके अधिक सेवन से वजन नहीं बढ़ता है. वजन कम करने के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल करें.

4.सेब - सेब को लेकर एक कहावत है कि सेब का सेवन करने से आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होगी. दरअसल इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं. यह आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है. इसके अलावा वजन कम करने में मदद करता है.

5.तरबूज - तरबूज एक स्वादिष्ट फल है. यह फल गर्मियों के मौसम में होता है. इसका रंग लाल होता है और स्वाद में मीठा होता है. इसमें लगभग 90 प्रतिशत तक पानी होता है. यह आपको हाइड्रेटेड रखता है. इसका सेवन करने से वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है. इसके अलावा इसमें लाइकोपीन होता है, जो त्वचा को चमकदार बनाता है. इस पल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments