गर्मियों में न करें इन 5 चीजों का सेवन, रहेंगे बीमारियों से दूर

कल्याण आयुर्वेद- गर्मी का मौसम आ गया है इस मौसम में खान-पान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. जरा सी लापरवाही हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो जाती है. अधिक गर्मी के कारण हमें हीटस्ट्रोक, डिहाइड्रेशन और ड्राइनेस जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन यदि आप इस गर्मी में न करें तो स्वस्थ रहेंगे.

गर्मियों में न करें इन 5 चीजों का सेवन, रहेंगे बीमारियों से दूर

तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में-

रेड मीट- सबसे पहले हम बात करेंगे रेड मीट के बारे में, रेड मीट में प्रोटीन और फैट की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसे खाने से बचना चाहिए. यह पाचन तंत्र के लिए बहुत भारी होता है. यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी खराब कर सकता है और पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

मसालेदार भोजन- आपको बता दें मसालेदार खाना हमारे शरीर में गर्मी को बढ़ाता है और त्वचा पर पिंपल्स और जैसी समस्याएं होने लगती हैं. यह पाचन तंत्र को भी प्रभावित करता है इसलिए गर्मियों के दौरान मसालेदार भोजन का सेवन करने से परहेज करें.

ऑइली फूड- गर्मियों में डीप फ्राइड और ऑयली फूड का सेवन कम ही करें. ऐसे फूड खाने से और भरा हुआ लगता है जो हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है. इसके अलावा ऑइली फूड खाने का असर हमारे शरीर पर भी पड़ता है खासकर गर्मियों में मुंहासे और पिंपल्स होने लगती है.

आम का अधिक सेवन- गर्मियों में आम खाना हर किसी को पसंद होता है. यह स्वादिष्ट फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कोई शक नहीं है. लेकिन जरूरत से ज्यादा आम खाने से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है और पाचन तंत्र खराब हो सकता है.

ठंडा पानी ना पिए- गर्मियों में ठंडा पानी पीने से हमारी प्यास बुझ जाती है. लेकिन जब आप गर्मी से आते हैं तो ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि शरीर खुद को अलग टेंपरेचर में एडजस्ट करने के लिए थोड़ा समय लेता है. ठंडा पानी आप को गर्मी से राहत तो देता है. लेकिन इसे गले में खराश और बुखार की समस्या भी हो सकती है. इसलिए आप मटके का पानी पिएं. यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments