जानें- मर्दाना ताकत बढ़ाने के 6 घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की बदलती जीवन शैली में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, वही बढ़ते काम के बोझ के कारण तनाव के साथ धूम्रपान इत्यादि करना, के कारण ज्यादातर पुरुषों में कमजोरी की समस्या देखी जाती है, जिसका प्रभाव उनके मर्दाना कमजोरी पर पड़ता है, ऐसे में मर्दाना कमजोरी को छुपाने के लिए लोग ताकत बढ़ाने वाली कैप्सूल, दवाइयां का सेवन करते हैं तो कुछ लोग सेक्स वर्धक दवाओं का सेवन करते हैं. हालांकि इसके सेवन से उन्हें तुरंत लाभ तो नजर आता है लेकिन अधिक सेवन करने से सेहत को नुकसान होता है. इसलिए घरेलू उपाय की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाने का तरीका अपनाना चाहिए.

जानें- मर्दाना ताकत बढ़ाने के 6 घरेलू नुस्खे

तो चलिए जानते हैं मर्दाना ताकत बढ़ाने के घरेलू नुस्खे-

1 .चना- पुरुषों की मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए चने का सेवन करना काफी लाभदायक होता है. इससे पुरुषों में वीर्य की मात्रा बढ़ती है. इसके लिए रात को कुछ चने को भिगोकर रख दें और सुबह उठकर चनों को चबा- चबाकर खाएं. अपनी पाचन शक्ति के अनुसार चने का सेवन करें. इसके बाद आपने जिस पानी में चने को भीगोए थे उस पानी को भी पी लें. इस विधि को करने से पुरुष अपनी मर्दानगी को बढ़ा सकते हैं.

2 .लहसुन- लहसून मर्दाना ताकत बढ़ाने में काफी मददगार होता है. इसके लिए प्रतिदिन रात को सोने से पहले लहसुन की एक- दो कलियां चबाकर खाएं. उसके बाद थोड़ा सा पानी पी लें. लहसुन लिंग वृद्धि के उपाय में भी बहुत मददगार होता है.

3 .आंवला- यौन ताकत बढ़ाने के लिए आंवला काफी असरकारी होता है. इसके लिए आंवले के चूर्ण में मिश्री मिलाकर प्रतिदिन रात को एक चम्मच चूर्ण का सेवन करें. उसके बाद आधा गिलास पानी पी लें. इससे पुरुषों की मर्दानगी में बढ़ोतरी होती है.

4 .केला- केला पुरुषों की यौन शक्ति और प्रदर्शन बढ़ाने में मददगार होता है. यौन शक्ति बढ़ाने के लिए प्रतिदिन एक गिलास दूध के साथ केले का सेवन करें. इससे मर्दाना ताकत आसानी से बढ़ेगी.

5 .सफेद प्याज- सफेद प्याज का रस, अदरक का रस और शहद का मिश्रण बना लें. इस मिश्रण को 1 महीने तक लगातार सेवन करने से पुरुषों में नपुंसकता की समस्या को दूर की जा सकती है. कच्चे प्याज का सेवन स्वप्नदोष की समस्या को दूर करने में काफी असरकारी दवा है.

6 .अजवाइन- अजवाइन का सेवन भी काफी लाभकारी साबित होता है. अजवाइन का सेवन करने से स्वप्नदोष की समस्या से छुटकारा मिल सकती है. अजवाइन की पत्तियों का रस निकालकर उसमें शहद में मिलाकर पीने से स्वप्नदोष की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है.

Post a Comment

0 Comments