शुगर को करना चाहते हैं कंट्रोल तो रोजाना करें इन चीजों का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- आज के जमाने में डायबिटीज एक आम समस्या हो गई है. बच्चों से लेकर बड़ों तक यह समस्या पैदा हो रही है. इसे कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है आपको पता होगा जब ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो डायबिटीज की समस्या हो जाती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

शुगर को करना चाहते हैं कंट्रोल तो रोजाना करें इन चीजों का सेवन

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

टमाटर- टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जिससे डायबिटीज और अन्य बीमारियों का खतरा कम होता है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. टमाटर नॉन स्टॉप फूड है इसके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए.

संतरा- संतरे में साइट्रिक एसिड और फाइबर अधिक होता है. डायबिटीज के मरीजों को संतरा या संतरे के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए. लेकिन हां संतरे के जूस में चीनी बिल्कुल भी ना डालें. इसमें पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड डायबिटीज के प्रभाव को कम करने में मददगार होता है.

बींस- इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम समेत कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज से लड़ने में मदद करते हैं. साथ ही बींस में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. इससे डायबिटीज के मरीजों को बींस का सेवन जरूर करना चाहिए.

नट्स- डायबिटीज के मरीजों को नट्स का सेवन करना चाहिए. इसमें फाइबर, प्रोटीन और संतृप्त फैटी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट आदि जैसे प्रमुख पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होते हैं यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments