गर्मियों में करते हैं अधिक तरबूज का सेवन तो हो जाएं सावधान होते हैं ये नुकसान

कल्याण आयुर्वेद- गर्मी के मौसम में अक्सर लोग ऐसे फल खाने के बारे में सोचते हैं जिससे बॉडी में पानी की मात्रा बढाए. ऐसे में तरबूज लोगों की सबसे पहली पसंद बन जाती है क्योंकि इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है. तरबूज खाने के कई फायदे हैं लेकिन अगर आप तरबूज का सेवन अधिक करते हैं तो इससे कई नुकसान भी होते हैं.

गर्मियों में करते हैं अधिक तरबूज का सेवन तो हो जाएं सावधान होते हैं ये नुकसान

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

* तरबूज सबसे अधिक शुगर के मरीजों को नुकसान पहुंचाता है. दरअसल, तरबूज में नेचुरल शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है. यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है. कहा जाता है कि तरबूज खाने से पहले शुगर के मरीजों को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

* जिन लोगों को हृदय से जुड़ी समस्या होती है. उनके लिए तरबूज खाना नुकसानदायक होता है. तरबूज में अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है ऐसे में से अधिक खाने से अनियमित दिल की धड़कन, वीक पल्स रेट आदि कई समस्या हो सकती है.

* तरबूज खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी होती हैं. तरबूज में सॉर्बिटोल नामक शुगर कंपाउंड होता है. जिसकी वजह से अधिक समस्या हो सकती है.

* शराब पीने वाले व्यक्तियों को भी इससे बचना चाहिए. तरह सब तरबूज में लाइकोपीन की मात्रा अधिक होती है ऐसे में अगर आप शराब पीते हैं तो और तरबूज भी खाते हैं तो लिवर सूजन की समस्या हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments