गर्मियों में प्रतिदिन प्याज का सेवन करना है अमृत समान गुणकारी, जानें आश्चर्यजनक फायदे

कल्याण आयुर्वेद- भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए हर घर में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं यदि सलाद में प्याज न हो तो सलाद का मजा किरकिरा हो जाता है. इस तरह प्याज का इस्तेमाल हमारे घरों में कई अन्य उपयोग में भी लाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिस प्याज का आप इस्तेमाल करते हैं उसका सेवन गर्मियों के सीजन में कितना फायदेमंद होता है.

गर्मियों में प्रतिदिन प्याज का सेवन करना है अमृत समान गुणकारी, जानें आश्चर्यजनक फायदे

गर्मियों में प्याज का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि प्याज में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो गर्मी में शरीर को गर्मी से लड़ने की ताकत देते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन बी कंपलेक्स और विटामिन सी पाया जाता है. साथ ही आयरन, फोलेट और पोटेशियम जैसे खनिज प्याज में प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं.

तो चलिए जानते हैं गर्मियों में प्रतिदिन प्याज खाने के लिए आश्चर्यजनक फायदे-

* प्याज का सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है इसलिए खासकर मधुमेह के रोगियों को प्रतिदिन प्याज का सेवन करना चाहिए.

* प्याज में पाए जाने वाला क्वेरसेटिन हृदय के लिए फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जिससे ह्रदय बेहतर तरीके से काम कर सकता है. प्याज कोलेस्ट्रोल के स्तर को भी संतुलित करता है जिससे हृदय को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

* प्याज में पाए जाने वाला क्वेरसेटिन इतना असर करता है कि ल्यूकोट्रियेन प्रोस्टाग्लैंडिस और हिस्टामाइन के प्रभाव को कम कर सकता है. यह सभी ओस्टियोआर्थराइटिस व रुमेटाइड अर्थराइटिस में सूजन का कारण बनते हैं. इसके अलावा प्याज का नियमित सेवन करने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिल सकती है. प्याज के सेवन हड्डियां मजबूत होती है.

* गर्मियों में प्याज का नियमित सेवन करने से लू नहीं लगती है साथ ही गर्मी से जुड़ी कई अन्य बीमारियां दूर रहती है.

* आहार विशेषज्ञों की मानें तो यौन दुर्बलता को दूर करने में भी मददगार होता है यौन शक्ति के संवर्धन एवं संरक्षण के लिए प्याज एक सस्ता और अच्छा विकल्प है.

* प्याज में मौजूद रेशे पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. प्याज खाने से कब्ज दूर हो जाती है. यदि आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो प्रतिदिन कच्चा प्याज खाना शुरु कर दीजिए.

* यदि आप सर्दी, कफ या खराश की समस्या से परेशान हैं तो ताजी प्याज का रस पीना फायदेमंद होगा. इसको स्वादिष्ट बनाने के लिए और अच्छा लाभ पाने के लिए शहद मिलाकर पीना बेहतर है.

Post a Comment

0 Comments