गर्मियों में बचना चाहते हैं बीमारियों से तो इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

कल्याण आयुर्वेद- तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ-साथ गर्मी तेज होनी शुरू हो जाती है. गर्मी के मौसम में हिट होने की वजह से कई सारी बीमारियां हो जाती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आप गर्मियों में होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं.

गर्मियों में बचना चाहते हैं बीमारियों से तो इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

तरबूज- तरबूज गर्मियों के हिसाब से सबसे अच्छा फल होता है क्योंकि इसमें 90% तक पानी होता है. यह एक ऐसा फल है जिसे खाने के बाद आपको प्यास नहीं लगती है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं रहती है. तरबूज शरीर को अंदर से ठंडा रखता है.

टमाटर- टमाटर एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी और लाइकोपीन से भरपूर होता है. यह स्क्रीन के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है. सूरज की रोशनी से त्वचा को होने वाले नुकसान से भी हमें टमाटर बचाता है.

आम का पन्ना- गर्मियों का मौसम सिर्फ पके हुए मीठे आम का ही नहीं होता है बल्कि कच्चे और खट्टे आम का भी होता है ताकि आप उनका पन्ना बनाकर पी सके. कच्चे आम का पन्ना लू लगने से बचाता है.

बेल का शरबत- कच्चे आम की तरह बेल का शरबत भी बहुत फायदेमंद होता है. यह लू लगने से बचाता है गर्मी के मौसम में बेल का शरबत जरूर पीना चाहिए.

छाछ- गर्मी के मौसम में पसीना अधिक निकलने की वजह से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस बिगड़ जाता है. छाछ में दही के अलावा नमक और पानी होता है जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के बैलेंस को बनाए रखता है. लिहाजा एक गिलास छाछ गर्मी में आपको एनर्जी देता है और थकान से भी बचाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments