डाइट में जरूर शामिल करें हिंग, होते हैं कमाल के फायदे

 कल्याण आयुर्वेद- हर किचन में हींग का इस्तेमाल भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सिर्फ भोजन के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है बल्कि हमारे स्वास्थ्य को ठीक रखने में अहम भूमिका निभाता है क्योंकि यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है. इतना ही नहीं यह अन्य कई तरह की बीमारियों से भी बचाव करने में मदद करता है.

डाइट में जरूर शामिल करें हिंग, होते हैं कमाल के फायदे

चलिए जानते हैं हिंग के फायदे-

अस्थमा- हींग में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जिसके कारण यह स्वसन विकारों जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सूखी खांसी आदि में काफी लाभदायक होता है. इतना ही नहीं इसके कारण चेस्ट कंजेक्शन और बलगम भी आसानी से बाहर आ जाता है. छाती से बलगम बाहर निकालने के लिए हींग को पानी में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और उसे अपनी छाती पर लगाएं व सांस से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप हींग और सूखे अदरक के पाउडर को शहद के साथ सेवन करें.

ब्लड प्रेशर- अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित है तो हींग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. हींग को एक प्राकृतिक ब्लड थिनर के रूप में जाना जाता है जो ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. हिंग में कोमेरिन नामक तत्व पाया जाता है जो रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मददगार होता है. जिससे खून के थक्के गठन को रोका जा सकता है.

मासिक धर्म- मासिक धर्म के दौरान कई महिलाओं को दर्द का सामना करना पड़ता है. इस दर्द से निजात पाने में हिंग काफी मदद कर सकता है क्योंकि हींग रक्त को पतला करके बेहतर तरीके से प्रवाह करने में मदद करती है. साथ ही यह प्रोजेस्टेरोन के स्राव को भी बढ़ाती है जो रक्त प्रवाह को आसान बना देता है जिससे दर्द से राहत मिलती है. इसके लिए आप एक कप पानी में एक चुटकी हींग, मेथी पाउडर और एक चुटकी नमक मिलाकर मासिक धर्म के दौरान इसका सेवन करें.

सिर दर्द- सिर दर्द का होना एक आम समस्या है इस दर्द से छुटकारा दिलाने में हिंग आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि हिंग में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करते हैं. जिसके कारण व्यक्ति को सिर दर्द से राहत मिलती है. इसके लिए बस आपको कुछ हिंग पानी में गर्म करना है इसे पीना है अच्छे परिणाम के लिए सुबह- शाम इसका सेवन करें.

नोट- अगर आप नियमित आहार में हिंग को शामिल करते हैं तो यह आपको कई बिमारियों से दूर रखता है खासकर पेट से जुड़ी समस्याओं को.

Post a Comment

0 Comments