गर्मियों में खुजली की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं यह देसी उपाय

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के इस मौसम में चिलचिलाती धूप और मिट्टी की वजह से त्वचा की कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन चीजों की वजह से त्वचा पर खुजली जलन और घमोरियां की समस्या हो जाती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए देसी उपाय बताएंगे.

गर्मियों में खुजली की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं यह देसी उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.एलोवेरा जेल - एलोवेरा जेल एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है. इसे प्रभावित जगह पर लगाने से खुजली, जलन आदि की समस्या दूर होती है. इसके लिए तीन से चार बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इसे प्रभावित जगह पर लगाकर मसाज करें. आधे घंटे तक रहने दे उसके बाद से धो लें.

2.ओटमील पाउडर - पसीने की ग्रंथियां बंद होने पर दाने और घमौरियों की परेशानी हो जाती है. ऐसे में आप पानी में वोट मिल पाउडर मिलाकर नहा सकते हैं. इसके अलावा ओटमील पाउडर से शरीर की स्क्रबिंग करें. बाद में ताजे पानी से नहाए. इसमें मौजूद पोषक व औषधीय गुण जलन, खुजली, घमोरियां से छुटकारा दिलाएंगे.

3.चंदन - औषधीय गुणों से भरपूर चंदन लगाना भी सही रहेगा. इस गर्मियों में होने वाली इन समस्याओं से राहत मिलने के साथ-साथ आपको ठंडा का भी एहसास होगा. इसके लिए आप दो बड़े चम्मच चंदन पाउडर में ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने के बाद नहा ले.

4.तुलसी के पत्ते - तुलसी एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इसका पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाने से जलन, खुजली आदि त्वचा से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को धोकर पीस लें. उसके बाद जरूरत अनुसार इसमें नारियल तेल मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं और 10 मिनट के बाद से साफ कर लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments