वजन कम करना चाहते हैं तो सोने से पहले बिल्कुल न करें ये गलतियां

कल्याण आयुर्वेद- आजकल ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान है और वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. यह बात तो हम सभी जानते हैं कि मोटापा कम करने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज करना सबसे जरूरी होता है. लेकिन क्या आप रोज अपनी रूटीन को फॉलो कर पाते हैं. कई बार इस वजह से थकान भी हो जाती है. जिसके कारण एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको सोने से पहले की कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप को बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

वजन कम करना चाहते हैं तो सोने से पहले बिल्कुल न करें ये गलतियां

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

सोने से पहले सॉफ्ट ड्रिंक- गर्मियों का मौसम आ गया है और अब लोग कोल्ड ड्रिंक पीना बहुत पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इस तरह की सोडा वाले शुगर से भरपूर ड्रिंक्स में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है. जिससे आपका वजन बढ़ सकता है. हालांकि अगर आप चाहे तो सोने से पहले ठंडा पानी पी सकते हैं क्योंकि माना जाता है कि ठंडा पानी पीने से वजन कम होता है. लेकिन सोने से पहले सॉफ्ट ड्रिंक आदि का सेवन ना करें.

सोने से पहले हैवी डिनर करना- जब आप सोने से पहले हैवी डिनर करते हैं या फिर हैवी डिनर करके तुरंत सोने चले जाते हैं तो पाचन से जुड़ी समस्याएं होती है. जिससे आपको रात में ढंग से नींद भी नहीं आती है हैवी चीजें रात में खा कर सो जाने से फैट जमा होने लगता है जिससे वजन बढ़ता है.

देर रात तक जागे रहना- यदि आप देर रात तक जागते रहते हैं और 7 से 8 घंटे की जरूरी नींद नहीं लेते हैं तो सिर्फ आपको थका नहीं महसूस नहीं होती है बल्कि भूख से रिलेटेड हार्मोन भी इसका बुरा असर पड़ता है. साथ ही स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल की वजह से वजन भी बढ़ने लगता है.

सोने से पहले शराब पीना- एक्सपर्ट की मानें तो सोने से कम से कम 3 घंटे पहले ही शराब पीना बंद कर देना चाहिए. इसका कारण यह है कि शराब की वजह से नींद पर बुरा असर पड़ता है और अगर आप पूरी तरह से सो नहीं पाएंगे तो वेट लॉस जल्दी नहीं होगा.

लाइट ऑन करके सोना- बहुत से लोगों को अंधेरे में नींद नहीं आती है. इसलिए वह लाइट जला कर सोते हैं एक रिसर्च की माने तो रोशनी में सोने वाले लोगों को अच्छी नींद नहीं आती है. जिसके कारण उनका वजन बढ़ने की संभावना अधिक रहती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments