परफ्यूम लगाने की है शौकीन तो हो जाएं सावधान, होते हैं ये नुकसान

कल्याण आयुर्वेद- गर्मियों में सिर में पसीना आना आम बात है. पसीने की वजह से बदबू आने लगती है और इसी बदबू से बचने के लिए लोग परफ्यूम और डियो का इस्तेमाल करते हैं. मार्केट में गर्ल्स और बॉयस के अलग-अलग मिलते हैं जो की दुर्गंध को कम करने के साथ-साथ तवचा को नुकसान पहुंचाने का कार्य भी करते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको परफ्यूम लगाने के कुछ नुकसान बताएंगे.

परफ्यूम लगाने की है शौकीन तो हो जाएं सावधान, होते हैं ये नुकसान

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

हम सभी जानते हैं कि परफ्यूम में कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो कि काफी खतरनाक होते हैं. इनसे खुशबू लंबे समय तक रहता है लेकिन यह केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. परफ्यूम में सिंथेटिक मिलाया जाता है जो त्वचा के लिए हानिकारक होता है. परफ्यूम में कई ऐसे केमिकल होते हैं जिसका इस्तेमाल करने से त्वचा नुकसान पहुंचता है.

परफ्यूम में मौजूद केमिकल का इस्तेमाल करने पर आपको इसकी एलर्जी भी हो सकती है. स्किन एलर्जी के साथ-साथ स्किन पर रेडनेस चकत्ते और खुजली की समस्या भी हो सकती है. यदि आपको परफ्यूम लगाने की वजह से किसी भी तरह का एलर्जी हो तो आप परफ्यूम का इस्तेमाल करना बिल्कुल बंद कर दें.

प्रेगनेंसी के दौरान परफ्यूम का इस्तेमाल करना बहुत नुकसानदायक होता है. परफ्यूम में मौजूद केमिकल बच्चे की सेहत पर बुरा असर डालता है. तेज गंध की वजह से सांस लेने में परेशानी आती है. परफ्यूम का इस्तेमाल करने से अल्जाइमर होने का खतरा भी बना रहता है.

परफ्यूम में मौजूद अल्कोहल स्क्रीन की नेचुरल नमी को कम कर देता है. जिससे आपको ड्राई स्किन होने की समस्या पैदा हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और घर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments