डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक है ये चीजें, भूल कर भी न करें सेवन

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में डायबिटीज होना आम बात हो गई है. कुछ समय पहले इसकी खास वजह जेनेटिक हुआ करते थे. लेकिन अब इसकी सबसे बड़ी वजह अव्यवस्थित जीवन शैली होती जा रही है. जिसके तहत हम बिना सोचे कुछ भी खा लेते हैं. आपको बता दें जब शरीर में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा हो जाती है तब डायबिटीज होती है. ऐसा इंसुलिन की कमी की वजह से होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक होती है और उन्हें इनका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक है ये चीजें, भूल कर भी न करें सेवन

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

फल एवं फलों का जूस- वैसे तो फल और फलों के जूस हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन डायबिटीज के मरीज को चीकू, तरबूज, आम, अंगूर, केला, अनानास, चेरी और गन्ने जैसे फलों का या इनके जूस का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इन में शुगर की मात्रा अधिक होती है जो डायबिटीज के मरीज के लिए खतरनाक होती है.

मेवे मिठाई और चॉकलेट- सूखे मेवों का सेवन भी डायबिटीज पेशेंट को नहीं करना चाहिए. खासकर किशमिश का सेवन तो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. इसके अलावा किसी भी तरह की मिठाई चॉकलेट का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके सेवन से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है जो खतरा पैदा करता है.

चीनी और गुड़- चीनी और गुड़ के सेवन से भी डायबिटीज के मरीजों को दूर रहना चाहिए. इनका सेवन किसी भी तरीके से नहीं करना चाहिए. न ही इनका सेवन सीधे तौर पर करना चाहिए और न ही इनसे बनाई गई किसी चीज का सेवन करना चाहिए.

चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स- आपको बता दें जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स और मीठी लस्सी आदि जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इन सभी ड्रिंक्स में कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में होता है जो ब्लड में शुगर के स्तर को तेजी से बढ़ाता है.

सफेद चावल और ब्रेड- सफेद चावल और सफेद ब्रेड का सेवन भी डायबिटीज पेशेंट के लिए खतरनाक है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है. इसके अलावा कार्ब्स की मात्रा भी अधिक होती है जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है. डायबिटीज के मरीजों को सफेद की जगह ब्राउन राइस और ब्राउन ब्रेड का सेवन करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments