नहाते समय इस अंग पर डालें सबसे पहले पानी, होंगे चौकानेवाले फायदे

कल्याण आयुर्वेद- नहाने से बॉडी काफी फ्रेश महसूस करती है. नहाने से शरीर के बैक्टेरिया तो हटते ही है साथ ही इससे व्यक्ति रिफ्रेशिंग भी महसूस करता है. आयुर्वेद में तो नहाने का बहुत महत्व बताया गया है. नहाने से शरीर की ऊर्जा बढ़ती है और आलस दूर होता है. अगर आप स्नान नहीं करते हैं तो आलस आता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको नहाने का एक ऐसा तरीका बताइए जिससे अपनाने से अच्छा महसूस करें.

नहाते समय इस अंग पर डालें सबसे पहले पानी, होंगे चौकानेवाले फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

नहाते समय शरीर के इस हिस्से में डालें सबसे पहले पानी-

ज्यादातर लोग नहाते समय सबसे पहले सिर पर पानी डालते हैं. परंतु ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से दिमाग की नसों को नुकसान होता है. इसलिए सबसे पहले अपने पैरों पर पानी डालें. ऐसा करने से आप पानी की तापमान को भाप लेते हैं. इसके अलावा यदि आप स्ट्रेस से जूझ रहे हैं तो फिर सिर झुका कर पहले पीछे गर्दन पर पानी डालें इसके बाद पूरे शरीर पर पानी डालें. ऐसा करने से सर दर्द दूर होता है.

दिन में इस समय न नहाए-

अधिकतर लोग दिन में किसी भी समय नहा लेते हैं. जब भी गर्मी का आभास होता है नहा लेते हैं. अगर आप भी ऐसा कुछ करते हैं तो आपको बता दें कि खाना खाने या नाश्ता करने के बाद कभी नहीं नहाना चाहिए. आयुर्वेद के मुताबिक शरीर की गर्मी खाना पकाती है नहाने से यह प्रभावित होती है और खाना नहीं पचता है. जिससे आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments