गर्मियों में अंडर आर्म्स के कालेपन से हैं परेशान तो करें ये उपाय

कल्याण आयुर्वेद- गर्मी का मौसम आ गया है यह एक ऐसा मौसम है जिसमें पसीने की समस्या होना आम बात है. पसीने की वजह से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं. जिनमें से एक है अंडर आर्म्स का कालापन. आज के इस पोस्ट में हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए उपाय बताएंगे.

गर्मियों में अंडर आर्म्स के कालेपन से हैं परेशान तो करें ये उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

नींबू- नींबू के स्लाइस काटकर प्रभावित जगह पर रगड़ें या फिर रुई के मदद से नींबू का रस लगाएं और त्वचा पर रगड़े. आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें. आधे कटे नींबू के बच्चे छिलके में थोड़ी सी चीनी मिलाकर प्रभावित जगह पर स्क्रबिंग करने से कालापन दूर होगा.

आलू- विटामिन ए, बी और सी से भरपूर आलू हमारे त्वचा के लिए बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट है. आलू के रस को अंडर आर्म्स में लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें. आप आलू की बजाय नींबू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.

खीरा- डार्क अंडर आर्म से छुटकारा पाने के लिए खीरा नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है. इसके लिए आप चाहे तो अंडर आर्म्स पर खीरे के पतली स्लाइस काटकर रगड़ सकती हैं. खीरे के स्लाइस को प्रभावित जगह पर 20 मिनट के लिए रखे उसके बाद पानी से धो लें.

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा अंडर आर्म्स की काली होने वाली समस्या को दूर करता है. इसके प्रयोग से पसीने की वजह से बंद हुए त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और पसीने की दुर्गंध भी दूर हो जाती है. इसके इस्तेमाल के लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे प्रभावित जगह पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. 15 से 20 मिनट तक रखें उसके बाद से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments