कपूर के तेल से होते हैं गजब के फायदे, खूबसूरती में लगा देता है चार चांद ऐसे करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद- कपूर का इस्तेमाल पूजा के लिए और घर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर करने के लिए तो किया ही जाता है. कपूर के तेल का इस्तेमाल भी कई तरह की दिक्कतों को दूर करने में किया जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे फायदे और उपायों के बारे में बताएंगे. जिनमें अगर कपूर का तेल मौजूद ना हो तो आप कपूर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

कपूर के तेल से होते हैं गजब के फायदे, खूबसूरती में लगा देता है चार चांद ऐसे करें इस्तेमाल 

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

चेहरे पर निखार लाता है- चेहरे की रंगत को निखारने के लिए कपूर का तेल या कपूर में गुलाब जल और चंदन पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने के लिए छोड़ दें. उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

दाग- धब्बों को करता है दूर- यदि आप चेहरे के दाग- धब्बे और रूखेपन को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए कपूर का तेल या कपूर को नारियल तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और 5 मिनट के लिए रख दें. उसके बाद फिर से अच्छी तरह मिक्स करें और फिर चेहरे पर लगाएं.

पिंपल्स को भी करता है दूर- यदि आपको पिंपल्स और फुंसी आने की समस्या है तो इसे दूर करने के लिए कपूर के तेल को कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं. इसके अलावा कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

फटी एड़ियों को करता है ठीक- फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कपूर के दो चम्मच तेल को आधा टब पानी में मिलाऐं 20 मिनट के लिए पैरों को इस पानी में डुबोकर रखें.

रूसी और जूं को हटाता है- यदि आपको बालों में रूसी या जो की समस्या हो गई है तो इसके लिए कपूर का तेल या कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें. इस मिश्रण को रात भर बालों में लगाकर रखे और सुबह शैंपू कर लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments