गर्मी में ये तीन ट्रिक्स दिलाएंगे आपको मुहांसों से छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद- गर्मी का मौसम शुरू हो गया है. इस मौसम में हमें अपनी सेहत, चेहरे व बालों का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि धूल, धूप और सूरज की हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा खराब होने लगती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको तीन ऐसे ट्रिक्स बताएंगे जिनकी मदद से आप मुहांसों से छुटकारा पा सकेंगे.

गर्मी में ये तीन ट्रिक्स दिलाएंगे आपको मुहांसों से छुटकारा 

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .रोज पिए एक गिलास सौंफ का शरबत- सौंफ को अक्सर लोग खाना खाने के बाद खाते हैं क्योंकि इससे डाइजेशन अच्छा रहता है. इसलिए आपने देखा होगा रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद सौंफ खाने के लिए दी जाती है. यदि आप सौंफ को गर्मी में पिएंगे तो इससे पूरे दिन हाइड्रेट रह सकते हैं. इसके अलावा इसे पीने से मुंह के रोग भी दूर होते हैं और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो इसे पीने से आपकी यह समस्या दूर होगी.

2 .रोजाना अधिक पानी पिए- वैसे तो पानी पीना हर मौसम में जरूरी है. लेकिन गर्मी के मौसम में बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. इसलिए ज्यादा मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है. गर्मी के मौसम में आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिए इससे शरीर की गंदगी साफ होती है और त्वचा पर निखार आता है.

3 .चंदन बाथ लें- चंदन का इस्तेमाल तो आप फेस पैक के रूप में करती होंगी. लेकिन आप इसका प्रयोग नहाने के लिए भी कर सकती हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले चंदन पेस्ट तैयार करना है और इसे नहाने से पहले बाल्टी के पानी में डाल कर अच्छे से मिलाना है. इसके बाद जब आप अच्छी तरह से नहा ले तो अंत में इस पानी को अपने शरीर पर डाल लें. गर्मी के लिए चंदन बाथ काफी फायदेमंद होता है. इससे बॉडी को कूलिंग इफेक्ट मिलता है और त्वचा खूबसूरत बनती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments