तरबूज ही नहीं इसके छिलके भी सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद, जानें फायदे

कल्याण आयुर्वेद- गर्मी के मौसम में लोग सबसे ज्यादा तरबूज का सेवन करना पसंद करते हैं. इस फल में सबसे ज्यादा पानी होता है जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है. अक्सर हम तरबूज के गुदों को ही खाते हैं और उसका ऊपर का छिलका वाला भाग फेंक देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यह छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

तरबूज ही नहीं इसके छिलके भी सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद, जानें फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

वजन कम करता है कम- यदि आपका वजन बढ़ रहा है तो आप इसे कंट्रोल करने के लिए आज से ही तरबूज के छिलकों का सेवन करना शुरू कर दीजिये. तरबूज के छिलकों में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है जो मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करती है.

अनिद्रा से छुटकारा- कुछ लोगों को वर्क का इतना दबाव रहता है कि वह सही तरीके से सो नहीं पाते हैं. रात में उन्हें अच्छी तरह से नींद नहीं आती है. यदि आपको भी यह समस्या है तो तरबूज के छिलकों का सेवन करने से या फिर इसकी सब्जी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा इसे मिक्सी में पीस का जूस तैयार करके इसे पी सकते हैं. इससे आपको अच्छी नींद आएगी क्योंकि इसमें मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होती है.

हाई ब्लडप्रेशर को करता है दूर- तरबूज में फाइबर अधिक मात्रा में होता है जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी कम करता है. इसके अलावा पेट की समस्याओं को भी दूर करने में फायदेमंद होता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद- तरबूज के छिलकों का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा और स्मूथ बनती है क्योंकि इसमें फ्लेवोनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन आदि नामक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments