इन गलतियों से चेहरे पर आते हैं डार्क स्पॉट्स, लड़कियां जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद- आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर ब्लैक, ब्राउन और लाल रंग के छोटे-छोटे स्पोर्ट्स निकलने लगते हैं जो खूबसूरती को खराब कर देते हैं. इसके अलावा त्वचा की क्वालिटी भी खराब हो जाती है. कई बार तो धूप और प्रदूषण के लगातार संपर्क में आने की वजह से भी चेहरे पर दाग- धब्बे हो जाते हैं. लेकिन कई बार इसकी वजह हमारी गलतियां भी होती हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके कारण बताएंगे.

इन गलतियों से चेहरे पर आते हैं डार्क स्पॉट्स, लड़कियां जरूर जानें

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

पिंपल्स को फोड़ने की आदत- अक्सर लोग पिंपल्स हो जाने के बाद फोड़ देते हैं तथा पस निकालते हैं. जिसके कारण हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है. इसकी वजह से चेहरे, गालो, फोरहेड आदि पर डार्क स्पोर्ट्स हो जाते हैं.

लाइट टाइम स्किन केयर को फॉलो ना करना- लाइट स्किन केयर रूटीन हमारी त्वचा पर ज्यादा असरदार तरीके से काम करता है. यह त्वचा को बहुत ही ज्यादा टाइम पर भी करता है. अगर आप उन प्रोडक्ट्स का लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं जो त्वचा के लिए हानिकारक है तो इनका प्रयोग बिल्कुल बंद कर दें. इससे समस्या और बढ़ सकती है.

नींबू का अधिक इस्तेमाल- नींबू हमारे सेहत के लिए तथा त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन यह समझना जरूरी है कि नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो त्वचा का पीएच बैलेंस बिगाड़ सकता है. यदि आप स्किन केयर रूटीन में नींबू के रस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप उस समय धूप से दूर रहें. ऐसा करने पर आपके चेहरे पर एसेटीक रिएक्शन हो सकता है.

फ्लोरोसेंट लाइट से बचें- यदि आप घर पर बहुत ज्यादा फ्लोरोसेंट लाइट के संपर्क में रहते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. आपको बता दें लैपटॉप, टैबलेट, फोन, टीवी स्क्रीन, घर के अंदर लगे फ्लोरोसेंट बल्ब यह सभी त्वचा के ऊपर पिगमेंटेशन का कारण बनते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.



Post a Comment

0 Comments