इस तरीके से पिएं जीरे का पानी, फायदे जानकर नहीं करेंगे यकीन

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खानपान और लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि किसी को फुर्सत ही नहीं है अपना ध्यान रखना और इसका परिणाम यह होता है कि हमारे शरीर का स्ट्रक्चर तो बिगड़ ही जाता है. शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है और मोटापे की समस्या हो जाती है. जब बहुत समय हो जाता है उसके बाद हमें समझ आता है कि हमारा शरीर बेडौल हो गया है. आज के पोस्ट में हम आपको जीरे के पानी पीने के फायदे बताएंगे.

इस तरीके से पिएं जीरे का पानी, फायदे जानकर नहीं करेंगे यकीन

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

जीरा एक सामान्य मसाला जरूर है इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है. जीरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है और सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है. यह एक ऐसा मसाला है जो न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि वजन को भी कम करने में मदद करता है. यदि आप इसे सुबह खाली पेट पानी में भिगोकर पिएंगे तो मोटापा दूर कर सकते हैं. हम आपको जीरा का पानी पीने के 2 तरीके बताएंगे.

जीरा पानी और दालचीनी पाउडर- सबसे पहला तरीका है जीरा पानी और दालचीनी पाउडर. आपको बता दें इनमें एंटी इन्फ्लेमेटरी का गुण पाया जाता है जो ग्लूकोस के लेवल को स्थिर करता है और मुक्त कणों को शरीर से बाहर निकालता है. इसके लिए जीरे को पानी में पूरी रात भिगोकर रख दें. इस पानी का सेवन करने से पहले इसमें चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसका सेवन करें. जल्दी ही आपका वजन कम होगा और आपको अच्छे परिणाम भी मिलेंगे.

जीरा पानी और मेथी दाना- दूसरा तरीका है जीरा पानी और मेथी दाना. इन दोनों को आंच पर कुछ देर तक उबालें. फिर इसके बाद इस पानी को छानकर पी लें. मेथी हार्मोनल परेशानियों को दूर करता है और पाचन कुछ करता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

जानें इसके और भी फायदे-

* शरीर की सफाई जीरे के पानी में फाइबर पाया जाता है जो कि शरीर से टॉक्सिन यानी कि बेकार पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. जीरे के पानी में ऐसे गुण होते हैं जिससे शरीर की सफाई होती है.

* इम्यूनिटी को बढ़ाता है जीरे के पानी को रोजाना पीने से यूनिटी लेवल की बढ़ता है और आप कई तरह की बीमारियों से कोसों दूर जाते हैं.

* पाचन तंत्र को रखता है स्वस्थ्य- यह डाइजेस्टिव सिस्टम यानी कि पाचन तंत्र को हेल्थी रखता है. इसके अलावा इसे पीने से उल्टी, दस्त, मॉर्निंग सीकनेस, गैस और कॉन्स्टिपेशन से राहत मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments