नीम की चाय पीने से होते हैं चमत्कारी फायदे, आप भी जानें

कल्याण आयुर्वेद- नीम भले ही कड़वा होता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नीम की दातुन से आपके दांतों की देखभाल होती है. यदि आप नीम की चाय या फिर इसका काढ़ा बनाकर पीते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए और भी फायदेमंद होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

नीम की चाय पीने से होते हैं चमत्कारी फायदे, आप भी जानें

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

बदबू को करता है दूर- यदि आपको सांसो में से बदबू आने की समस्या है तो नीम की चाय से आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी. नीम दांतो को सड़न से बचाता है.

कब्ज से छुटकारा- यदि आपको हमेशा कब्ज की समस्या रहती है तो आप नीम से बनी हुई चाय पिएं. यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करके आपकी कब्ज की प्रॉब्लम दूर करता है.

खून को करता है साफ- यदि हमारे शरीर का खून साफ रहता है तो हम निरोगी रहते हैं. नीम को खून साफ करने में महारत हासिल है. नीम की चाय पीने से बड़ी- बड़ी बीमारियां जैसे निमोनिया, मलेरिया, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और दिल के रोग से आप बचे रह सकते हैं.

तो आइए जानते हैं नीम की चाय बनाने का तरीका-

सबसे पहले जरूरत के अनुसार पानी उबालें. एक कप में मुट्ठी भर नीम की पत्तियां डालें और ऊपर से उबला हुआ पानी डालें. नीम की पत्तियों को पानी में 5 से 7 मिनट तक भिगोए रखने के बाद पतियों को छान लें. कप के पानी में शहद या नींबू का रस मिक्स करें. आप चाहे तो नीम की पत्तियों के अलावा नीम की पत्तियों का पाउडर भी डाल सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments