गर्मियों के लिए बेस्ट है मुल्तानी मिट्टी, बस जान लें इस्तेमाल करने का सही तरीका

कल्याण आयुर्वेद- मुल्तानी मिट्टी को पुराने समय से ही इस्तेमाल किया जा रहा है. इसका इस्तेमाल बालों और त्वचा के लिए किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी प्राकृतिक होती है जो हमें किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको मुल्तानी मिट्टी इस्तेमाल करने का सही तरीका बताएंगे.

गर्मियों के लिए बेस्ट है मुल्तानी मिट्टी, बस जान लें इस्तेमाल करने का सही तरीका

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

सेंसिटिव स्किन के लिए- जिन लोगों की त्वचा सेंसिटिव है तो ऐसे में रातभर दो बादाम पानी थोड़े से दूध में भिगो दें फिर सुबह उससे पीसकर उसमें मुल्तानी मिट्टी और जरूरत के हिसाब से दूध डालकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे पर निखार आता है और दाग- धब्बे दूर होते हैं.

नॉर्मल स्किन के लिए- यदि आपकी त्वचा नॉर्मल है तो उस पर निखार लाने के लिए एक बाउल में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस और चंदन पाउडर लें और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें. यदि आप एक्स्ट्राग्लो चाहते हैं तो उसमें थोड़ा सा हल्दी भी मिला लीजिए. इसके बाद इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक के लिए लगाएं फिर गर्म पानी से चेहरा साफ कर लें.

ऑयली स्किन के लिए- यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो ऐसे में मुल्तानी मिट्टी और रोज वॉटर को मिक्स करके इसे चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे का पीएच लेवल बैलेंस रहेगा और प्राकृतिक रूप से तेल कम होगा.

डार्क स्पॉट को दूर करने के लिए- यदि आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट है तो उन्हें मिटाने में मुल्तानी मिट्टी मददगार रहेगा. इसके लिए आप सिर्फ एक बाउल में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें पुदीने की पत्ती का पाउडर और दही मिक्स करें. इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर गर्म पानी से चेहरे को धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments