गर्मियों में फटे होंठ से हैं परेशान तो करें यह छोटा सा काम

कल्याण आयुर्वेद- सूखे होठों की समस्या कभी भी हो सकती है या फिर सर्दी या गर्मी के मौसम में ही नहीं बल्कि किसी भी मौसम पर हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह हमारी आदतों पर निर्भर करता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके घरेलू उपाय बताएंगे.

गर्मियों में फटे होंठ से हैं परेशान तो करें यह छोटा सा काम

तो आइए जानते हैं इसके उपाय-

नारियल तेल- नारियल तेल प्राकृतिक मॉइश्चराइजर के रूप में काम करता है. इसमें फैटी एसिड होता है जो त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ होठों को सॉफ्ट रखने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल के लिए दो चम्मच नारियल तेल में एक से दो बूंद एसेंशियल ऑयल मिलाएं. इस मिश्रण को दिन में तीन से चार बार होठों पर लगाएं.

शहद और वैसलीन- होठों को सूखने से बचाने के लिए ज्यादातर लोग वैसलीन का इस्तेमाल करते हैं यदि आप वैसलीन के साथ शहद को मिलाकर इसका इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा फायदा होगा. इस मिश्रण को आप करीब 10 से 15 मिनट होठों पर लगा रहने दें. उसके बाद से साफ कर लें.

ग्रीन टी बैग- सूखे होठों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल नहीं किया जाता है लेकिन यदि ड्राइनेस की वजह से जलन होता है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए हल्के गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डालें और निकालकर होठों पर रखें. रोजाना कुछ मिनटों तक इस उपाय को करने से होठ जल्दी सही हो जाएंगे.

खीरे का जूस- गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह हाइड्रेटिंग एजेंट की तरह काम करता है. आप अपने सूखे और फटे होठों पर खीरे का रस लगाकर 10 से 15 मिनट तक के लिए रखें. इस उपाय को दिन में एक से दो बार करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments