जल्दी घटाना चाहते हैं वजन तो खाने में शामिल करें ये चीजें

कल्याण आयुर्वेद- वजन कम करने के लिए लोग कई हथकंडे अपनाते हैं. लेकिन इसके बावजूद वजन कम नहीं हो पाता है. लोग वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और डाइट प्लान भी बनाते हैं और मोटापा कम करने की कोशिश करते हैं. लेकिन सच यह है कि खाने वजन घटाने के लिए जिम्मेदार होते हैं इसलिए अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए.

जल्दी घटाना चाहते हैं वजन तो खाने में शामिल करें ये चीजें

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

कई हार्मोन होते हैं वजन बढ़ाने और घटाने के लिए जिम्मेदार-

हमारे शरीर में मौजूद कई कोई भी हार्मोन जब तय सीमा से कम या ज्यादा हो जाता है तो इसे हार्मोन असंतुलन कहते हैं और यही हार्मोन असंतुलन मोटापा बढ़ाने जैसी कई बीमारियों को जन्म देता है. कुछ ऐसे हार्मोन है जो वजन घटाने में मददगार होते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि वजन को कम करने के लिए कौन से हार्मोन जरूरी है और उनके लिए हम क्या कर सकते हैं.

लेप्टिन हार्मोन- लेप्टिन हार्मोन भूख को कंट्रोल करने में मददगार होता है. इससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं. यह हार्मोन आपको बार-बार लगने वाली भूख से छुटकारा दिलाता है लेप्टिन को बढ़ाने के लिए भी कुछ चीजें जिम्मेदार हैं. जैसे- नींद पूरी ना होना, ज्यादा तनाव में रहना, चीनी और मैदे से बने पदार्थों का सेवन अधिक करना आदि. आपको बता दें मैदे की चीजों को आप बिल्कुल इग्नोर करें. इसके साथ भरपूर नींद लें और ज्यादा से ज्यादा तनाव से दूर रहें. आप कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लें.

T3 और T4 हार्मोन- T3 और t4 हार्मोन कैलोरी बर्न करने की दिशा में काम करता है. यदि आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो हो सकता है कि आपकी शरीर में T3 और T4 हार्मोन की कमी हो रही हो. इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए आप आयोडीन युक्त नमक का सेवन करें. इसके साथ ही आयोडीन युक्त फूड का सेवन करने से भी हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है. आपकी डाइट में आयोडीन को बढ़ाएं. इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी.

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन- टेस्टोस्टेरोन हार्मोन आपका वेट लॉस करने में भी मददगार होता है. इस हार्मोन का असर ब्लड सर्कुलेशन और मांसपेशियों पर पड़ता है. इस हार्मोन को एक्टिव करने के लिए आप वर्कआउट कर सकते हैं अगर आप टेस्टोस्टेरोन की अधिकता आपकी बॉडी में ज्यादा है तो इसकी वजह से आपको मुहांसे, पॉलीसिस्टिक, चेहरे और हाथ पर अत्यधिक बाल, बालों का झड़ना हो सकती है जबकि इसकी कमी से वजन बढ़ना, थकान, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

हार्मोन्स को बैलेंस रखने का तरीका-

अपने रोज के खाने में कम से कम तेल का इस्तेमाल करें. इसके अलावा नमक, चीनी का इस्तेमाल भी कम करना चाहिए. खाने में हेल्दी कार्ब्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट आदि की सही मात्रा होनी चाहिए. जिससे शरीर हेल्दी रहे. यदि आप अपने शरीर को हमेशा हेल्थी रखना चाहते हैं तो हमेशा हेल्थी चीजें खाएं. इससे आपका हार्मोन बैलेंस रहेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments