प्याज ही नहीं इसके छिलके भी है फायदेमंद जान लेंगे तो फेकेंगे नहीं

कल्याण आयुर्वेद- भारतीय व्यंजन प्याज के बगैर अधूरा होता है. हमारे यहां सब्जी में प्याज का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. प्याज के बिना सब्जी का मजा नहीं आता. आज के इस पोस्ट में हम आपको प्याज के छिलके के बारे में बताएंगे जिन्हें हम फालतू समझ कर फेंक देते हैं.

प्याज ही नहीं इसके छिलके भी है फायदेमंद जान लेंगे तो फेकेंगे नहीं

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

त्वचा की एलर्जी से बचाता है- त्वचा की एलर्जी से बचने के लिए प्याज के छिलके को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी से रोजाना मुंह धोए. कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

दाग- धब्बे हटाए- चेहरे पर दाग- धब्बे होने पर आप किसी भी तरह की क्रीम का प्रयोग ना करें इसकी जगह प्याज के छिलकों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर दाग- धब्बे की जगह पर लगाने से दाग- धब्बे दूर होते हैं.

गले के लिए फायदेमंद- यदि आपको गले में खराश हो जाए तो प्याज के छिलकों को गर्म पानी में उबालकर फिर इस पानी को ठंडा करके पीने से गले से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कम- इसके लिए प्याज के छिलकों को पूरी रात पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी को पिएं. इसका स्वाद आपको अच्छा नहीं लगेगा इसलिए आप चाहे तो इसमें शहद या चीनी भी मिला सकते हैं रोजाना इसका सेवन करने से आपको कुछ दिनों में फर्क महसूस होगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments