महिलाएं प्रतिदिन पिएं यह चीज, कभी नही होगी ल्यूकोरिया की समस्या

कल्याण आयुर्वेद- महिलाओं की एक बहुत जटिल बीमारी होती है पानी जाने का यानि ल्यूकोरिया जिसे प्रदर कहते हैं. यह बीमारी अक्सर उन महिलाओं को होती है जो अपने गुप्त अंग की सफाई नही रखते हैं. पौष्टिक आहार नही सेवन करते,संक्रमण आदि के कारण यह रोग होता है. यह स्राव हल्का पीला,सफ़ेद या मटमैला गंधहिन या गंधयुक्त खारीच उत्पन्न करनेवाला पनीला निकलता रहता है.

महिलाएं प्रतिदिन पिएं यह चीज, कभी नही होगी ल्यूकोरिया की समस्या
महिलाएं इस रोग के विषय में खुलकर बात नही कर पातीं हैं. जिससे समय पर इलाज नही हो पाता है और यह रोग धीरे-धीरे कमजोर बना देती है. कमर दर्द,चक्कर आना आदि हो सकती है. यहाँ तक की एनिमियां भी हो सकती है. लेकिन आज हम एक साधारण सा उपाय बताने जा रहे हैं जिसका महिलाएं नियमित प्रतिदिन सेवन करती रहेंगी तो यह रोग नही होगी या हो गयी हो तो ठीक हो जाएगी.

महिलाएं अगर नितदिन चावल के माड़ इस्तेमाल करते हैं तो इस रोग में काफी लाभ मिलता है क्योंकि माड़ में बहुत सारे विटामिन्स मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ के लिए काफी जरुरी होते हैं.

चावल के पानी यानि माड़ में कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है जो आपको दिनभर उर्जावान बनाए रखते हैं इसके साथ ही यह आपको अपच,दस्त,सूर्य की गर्मी और छोटे- बड़े संक्रमण आदि से बचाता है.

पीने के तरीके-ताजा चावल से निकले हुए गुनगुने माड़ में एक चुटकी भूना हुआ जीरा का पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर सुबह-शाम पीना चाहिए.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरुर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments