प्याज खाने के अलावा इस काम में लाती हैं लड़कियां, जानकर चौंक जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- प्याज का इस्तेमाल सभी घरों में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. साथ ही सलाद में यदि प्याज ना हो तो सलाद का मजा कम हो जाता है. इसके अलावा भी कई तरह की डिश बनाने के काम में प्याज का उपयोग किया जाता है. लेकिन प्याज खाने के अलावे भी सौंदर्य बढ़ाने के लिए लड़कियां प्याज का इस्तेमाल करती है.

प्याज खाने के अलावा इस काम में लाती हैं लड़कियां, जानकर चौंक जाएंगे

चलिए जानते हैं विस्तार से-

प्याज भोजन के स्वाद को तो बढ़ाता ही है साथ ही यह बेहतरीन स्वास्थ्य वर्धक औषधि के रूप में भी काम करता है. प्याज कई बीमारियों के लिए रामबाण औषधि की तरह फायदेमंद होता है.

प्याज में कैल्शियम और विटामिन बी कंपलेक्स, विटामिन बी6, विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसके सेवन से हमारे शरीर के जीवाणु नष्ट होते हैं तनाव कम करता है और सिर दर्द से भी राहत दिलाता है.

इसके साथ ही प्याज का सेवन करना मधुमेह रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. प्याज पथरी को हटाने वाला और गठिया रोग को रोकने वाला होता है.

यदि आपके बाल बार-बार झड़ते हैं और आप इस समस्या से परेशान रहती हैं तो प्याज का इस्तेमाल आपको करना फायदेमंद होगा. इसके लिए गिरते बालों पर प्याज का रस लगाकर मालिश करने से बाल झड़ने की समस्या से राहत मिलेगा और नए काले बाल उगना शुरू हो जाता है.

प्याज का नियमित सेवन करने से गर्मियों में लू लगने के चांस बहुत कम हो जाते हैं. लू लगने पर दो चम्मच प्याज के रस का सेवन करना फायदेमंद होता है. साथ ही सीने पर प्याज के रस की मालिश करनी चाहिए. इससे लू जैसी समस्या से तुरंत राहत मिलता है.

Post a Comment

0 Comments