बालों के लिए बेहद फायदेमंद है विटामिन ई तेल, जानें फायदे और इस्तेमाल के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- आजकल धूल, प्रदूषण के कारण बालों का झड़ना, रूखापन आम समस्या बन गया है. ऐसे में बाल झड़ने की समस्या काफी ज्यादा देखने को मिलती है. आपने विटामिन ई के बारे में तो सुना ही होगा. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके कुछ फायदे और इसका इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे.

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है विटामिन ई तेल, जानें फायदे और इस्तेमाल के तरीके 

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

स्कैल्प पर तेल को करता है संतुलित- यह तेल गाढ़ा होता है इसलिए स्कैल्प पर विटामिन ई ऑयल लगाने से नमी को रोकने में मदद मिलती है. यह बदले में सुनिश्चित करता है कि स्कैल्प डाइनर रहे या बहुत ज्यादा तेल का प्रोडक्शन ना होने पाए.

बालों की वृद्धि को बढ़ाता है- बालों पर विटामिन ई का तेल नियमित रूप से अप्लाई करने से बाल जल्दी बढ़ते हैं जिससे बालों का टूटना भी कम होता है.

बालों को रखता है स्वस्थ- विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो बालों के रोम में मौजूद मुक्त कणों की संख्या को कम करता है. यह स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करता है जबकि गर्मी के प्रोडक्ट का इस्तेमाल होने पर सेल डैमेज को कम करता है.

इस तरह करें इस्तेमाल-

विटामिन ई बहुत ठीक और पोटेंट होता है. आपको बता दें यह स्कैल्प पर सीधे लागू होने पर नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए इस तेल को आप अपनी पसंद के रेगुलर तेल के साथ मिक्स करके लगाएं. बेहतर ऑप्शन है जैतून और नारियल का तेल.

सबसे अच्छा है कि नारियल के तेल में मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं. अच्छे रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें. आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे और इनकी ग्रोथ भी जल्दी होगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments