गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए खाएं ये चीजें, होगा कमाल का फायदा

कल्याण आयुर्वेद- गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. इस समय सुबह और शाम को ठंडी हवाएं चलती है. बदलते मौसम में अपने सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें गर्मी के मौसम में खाने से शरीर ठंडा रहता है.

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए खाएं ये चीजें, होगा कमाल का फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

तरबूज- तरबूज में 70 फ़ीसदी पानी होता है इसमें सिर्फ पानी ही नहीं बल्कि विटामिन सी, विटामिन ए और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. इसलिए तरबूज खाने से वजन नहीं बढ़ता है और पेट भी भरा रहता है.

एप्रीकॉट- एप्रीकॉट में beta-carotene होता है यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना इसका सेवन करने से त्वचा ऑयली नहीं होती है.

खीरा- गर्मियों में खीरा खाना बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. खीरे में विटामिन के, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है. इसके अलावा खीरा खाने से लंबे समय तक प्यास नहीं लगती है.

कीवी- कीवी का खट्टा मीठा स्वाद ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. इसमें विटामिन b1, B2, B3 और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इससे ह्रदय, दांत, किडनी और ब्रेन अच्छा रहता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments