बालों के लिए सबसे बेस्ट है नारियल का तेल, जरूर जानें इसके फायदे

कल्याण आयुर्वेद - भले ही हमारे देश में बालों की अच्छी देखभाल के लिए नारियल का तेल हमेशा से इस्तेमाल होता आ रहा है. लेकिन अब यह पश्चिमी देशों में भी लोकप्रिय है. खैर, हम सभी के मन में यह सवाल जरूर आता है, कि बालों के लिए सबसे बेस्ट ऑयल कौन सा है, तो हम आपको बता दें कि बालों के लिए सबसे अच्छा तेल में से एक नारियल तेल भी है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

बालों के लिए सबसे बेस्ट है नारियल का तेल, जरूर जानें इसके फायदे

तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.स्कैल्प का रखें ख्याल - अधिक गर्मी और नमी वाले वातावरण से हमारे बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है. क्योंकि नारियल के तेल एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसलिए यह स्कैल्प का बेहतर तरीके से ख्याल रखने और इसे तमाम समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है. जैसे कि डैंड्रफ ड्राइनेस इंफेक्शन इत्यादि.

2.बेजान बालों से मिलेगा छुटकारा - शैंपू के साथ-साथ बालों की देखभाल के लिए बने कई उत्पादों में मौजूद केमिकल से हमारे बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है. क्योंकि इन में केमिकल की मात्रा अधिक होती है. इनके अधिक इस्तेमाल से बालों में प्राकृतिक नमी की कमी होने लगती है और यह बेजान और उलझे हुए नजर आते हैं. ऐसा खासकर नमी वाले वातावरण में अधिक होता है. इससे निपटने के लिए धुले हुए हल्के भीगे बालों में नारियल तेल की कुछ बूंदें डालें. ऐसा करने से नमी बालों में ही लॉक होकर रहता है और बाल मुलायम होते हैं.

3.नारियल तेल है वरदान - नारियल तेल नेचुरल होता है, किफायती भी है और आसानी से मिल जाता है. यह बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. ऐसे में अनावश्यक महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स के स्थान पर इसका इस्तेमाल करें. इससे न तो हमारे बालों को कोई नुकसान पहुंचेगा और ना ही अधिक पैसे खर्च होंगे.

4.बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद - यदि आप लंबे घने और सुंदर बाल पाना चाहते हैं, तो नारियल तेल का इस्तेमाल जरूर करें. सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार नारियल तेल को हल्का गर्म करके बालों की स्कैल्प में मसाज करें. इससे आप देखेंगे कि आपके बाल बहुत तेजी से लंबे हो जायेंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments