सुपर फूड है ये चीजें लेकिन भूलकर भी न करें खाली पेट इनका सेवन

कल्याण आयुर्वेद- कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता एक राजा की तरह करना चाहिए, दोपहर का नाश्ता राजकुमार की तरह और रात का खाना एक भिखारी की तरह करना चाहिए. आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो होते तो बहुत फायदेमंद है. लेकिन उनका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए.

सुपर फूड है ये चीजें लेकिन भूलकर भी न करें खाली पेट इनका सेवन

तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में-

केला- सबसे पहले हम बात करते हैं केले के बारे में क्योंकि इसे सुपरफूड भी माना जाता है. केले में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, बी भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना कम से कम एक से दो केले का सेवन करना चाहिए. लेकिन खाली पेट इसका सेवन करने से परहेज करें. इसके अलावा माइग्रेन के मरीजों के लिए भी खाली पेट केला खाना नुकसानदायक होता है.

खट्टे फल- शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, अंगूर, कीवी जैसे फलों को खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन इन्हें खाली पेट खाने से गैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है. इसके अलावा हार्टबर्न भी हो सकता है.

ऑयली और मसालेदार भोजन- ज्यादातर लोग तीखा और मसालेदार भोजन खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि नाश्ते में मसालेदार और ऑयली खाना खाने से डाइजेशन गड़बड़ हो सकता है. पेट में तमाम समस्याएं हो सकती हैं.

सलाद- ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट सभी को रोजाना एक प्लेट सलाद खाने की सलाह देते हैं. परंतु आपको बता दें कि कभी भी इसका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए. खाली पेट सलाद खाने से पेट में गैस, अपच, एसिडिटी और अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments