गर्मियों में आपकी त्वचा भी हो जाती है डल तो करें ये उपाय

कल्याण आयुर्वेद- भागदौड़, स्ट्रेस, गर्मी, प्रदूषण और ना जाने कई चीजें होती है जिनकी वजह से गर्मी आते ही त्वचा बेजान दिखने लगती है. गर्मियों में त्वचा से जुड़ी ज्यादा समस्याएं होने लगती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय बताएंगे.

गर्मियों में आपकी त्वचा भी हो जाती है डल तो करें ये उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

गर्मियों के लिए फेस पैक-

सामग्री- एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, गुलाब जल तीन-चार चम्मच, ग्लिसरीन आधा चम्मच

विधि- इसे बनाने के लिए एक कटोरी में इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें और इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 5 से 8 मिनट में यह सूख जाएगा उसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. इससे आपका चेहरा फ्रेश दिखेगा इसे आप सप्ताह में दो बार जरूर करें.

एक्सफोलिएट इस तरह करें-

सामग्री- फिल्टर कॉफी पाउडर आधा चम्मच, ब्राउन शुगर आधा चम्मच, दही एक से दो चम्मच

बनाने की विधि- इन सभी को एक कटोरी में डाल कर अच्छे से मिक्स करें. उसके बाद अच्छी तरह चेहरे पर अप्लाई करें और 5 मिनट तक अच्छी तरह से मसाज करें और ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. गर्मियों में बेजान होती त्वचा के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है.

फेशियल मसाज- चेहरे की डलनेस को हटाने के लिए चेहरे पर मसाज करना जरूरी है. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और चेहरे पर ग्लो आता है. चेहरे की त्वचा को स्टिम्युलेट करने के लिए आप कोई भी अच्छा तेल हाथों पर मलें और 5 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें. इससे आपकी डेड स्किन भी हटेगी और चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments