अस्थमा की बीमारी से छुटकारा दिलाएंगे ये चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद- लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण ज्यादातर लोग अस्थमा की बीमारी से जूझ रहे हैं. अस्थमा की बीमारी में सांस लेने में तकलीफ होती है. यदि इसका इलाज जल्दी न किया जाए तो यह बीमारी जानलेवा भी बन सकता है. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

अस्थमा की बीमारी से छुटकारा दिलाएंगे ये चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

* यदि आपको अस्थमा की बीमारी है तो एक बर्तन में पानी लेकर आंच पर रख दें. जब यह पानी उबलने लगे तो इसमें मेथी के दाने डालकर उबालें. अब ठंढा करके उसमें थोड़ा-सा शहद और अदरक का रस मिलाएं और इसका सेवन करें. यदि आप नियमित रूप से इस पानी का सेवन करेंगे तो अस्थमा की समस्या से निजात मिलेगा.

* अस्थमा की बीमारी में आंवले का रस बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आंवले को धूप में सुखाकर पीस लें और इसका पाउडर तैयार कर लें. अब दो चम्मच आंवले के पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. नियमित रूप से सेवन खाली पेट किया जाए तो अस्थमा को कंट्रोल किया जा सकता है.

* यदि आप अस्थमा की बीमारी से आराम पाना चाहते हैं तो इसके लिए नियमित रूप से पालक और गाजर के रस को मिलाकर पिएं.

* इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए थोड़े से पीपल के पत्तों को धूप में सुखाकर फिर इन्हें जलाकर इनकी राख बना लें. अब इस राख में थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में तीन बार खाएं. ऐसा करने से अस्थमा की समस्या कुछ ही समय में दूर हो जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments